कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला: बेरोजगारों को 100 दिन का रोजगार, किसानों के बिजली बिल आधे

चैतन्य भारत न्यूज।
भोपाल। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस भाजपा पर भारी पड़ने की पूरी कोशिश में है। एक तरफ जहां कमलनाथ सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए 45 हजार रोजगार लाएगी। वहीं किसानों के लिए सरकार ने उनका बिजली बिल आधा करने की घोषणा की है। इसके अलावा बैंककर्मियों और पेंशनर्स को भी सरकार ने राहत देते हुए उन्हें तोहफा दिया जाना तय किया है। इस योजना से सरकार के 750 करोड़ रूपए खर्च होंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर ‘युवा स्वाभिमान योजना’ की घोषणा की थी वहीं नगरीय विकास एवं आवास विभाग को इसकी नोडल एजेंसी बनाया गया है।

बेरोजगार युवाओं को 100 दिन का काम, 4000 रूपए मासिक वेतन
सरकार 21 से 30 साल तक के बेरोजगारों को 100 दिन का काम देगी और उसी हिसाब से उनको मासिक भुगतान भी करेगी और यह भुगतान 4000 रूपए मासिक से ज्यादा का नहीं होगा। वहीं देखा जाए तो युवाओं को इससे हर साल साढ़े 13000 रूपए मिलेंगे। वहीं बेरोजगारों का पंजीयन स्थानीय निकाय करेंगे। यह लाभ सिर्फ उन्हीं युवाओं को मिलेगा जिनकी पारिवारिक आय 2 लाख रूपए वार्षिक हो।

प्रदेश के 19 लाख किसान होंगे लाभान्वित
किसानों का बिजली बिल हाफ करने से मध्यप्रदेश के करीब 19 लाख किसान इससे सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे। इसमें 10 हॉर्स पॉवर तक के कृषि उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचेगा। किसानों को 12000 की जग​ह सिर्फ 6000 रूपए ही सालाना जमा करने होंगे। किसानों के बिल को आधा करने के लिए विभागों के मद से कटौती करके राशि जमा की जाएगी।

वृद्धावस्था पेंशन 300 से बढ़ाकर सीधा 600 रूपए

पेंशन राशि बढ़ाने के साथ ही इसका दायरा भी सरकार ने बढ़ाया है। अब 60साल की उम्र की जगह 70 साल की उम्र तक पेंशन दी जाएगी। इससे सरकार पर लगभग 300 करोड़ का भार आ सकता है। सरकार ने वृद्धजनों की वृद्धावस्था पेंशन 300 से बढ़ाकर सीधा 600 रूपए कर दी है। इससे प्रदेश के 40 लाख लोग इसका फायदा उठा सकेंगे। वहीं नि:शक्तों की पेंशन भी 600 रूपए कर दी है।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिलेगा फायदा
इन दोनों ही फैसलों पर गुरूवार को हुई कैबिनेट बैठक में मुहर लगा दी गई है। वहीं कैबिनेट में यह प्रस्ताव कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 8 फरवरी के भोपाल दौरे से ठीक एक दिन पहले लाया जा रहा है। इन घोषणाओं से कांग्रेस को लोकसभा चुनावों में काफी फायदा पहुंचने की उम्मीद है।

Related posts