ध्यान न देने पर बढ़ता ही जाता है मोटापा, जानिए इसके प्रमुख कारण

motapa,motapa badhne ke karan,

चैतन्य भारत न्यूज

इन दिनों लोगों में मोटापा तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं। शुरू-शुरू में मोटापा अनियंत्रित जीवनशैली के कारण बढ़ता है और लोग इस पर ध्यान नही देते तो आगे चलकर यह बीमारी का रूप धारण कर लेता है। अब यह स्मोकिंग के बाद मौत का दूसरा कारण बनता जा रहा है। बढ़ती आधुनिकता के कारण ज्यादा जंक फूड का सेवन करने से भी जीवनकाल घटता जा रहा है। जब किसी भी व्यक्ति में कुल वजन की तुलना में चर्बी का वजन 10 प्रतिशत अधिक हो जाए तो पता चलता है कि वह मोटापे से ग्रस्त है। आइए जानते हैं मोटापा बढ़ने के कारण।



ये हैं मोटापे के प्रमुख कारण

कैलोरी की अधिकता

हमारे भीतर कुछ भी खाने की इच्छा दिमाग के भाग हैपोथेलेमस से जागृत होती है। यही भाग पोषणकर्ता होता है। दिमाग का एक और भाग होता है संतुष्टि केंद्र, इसी भाग से खाने के बाद संतुष्टि मिलती है और भूख मिटती है। आजकल के दिनों में लोग अपने खाने में संतुलित भोजन न लेकर ज्यादा कैलोरी युक्त भोजन लेते हैं, जैसे एक गिलास चाय के साथ क्रीम बिस्कुट ले लेते हैं। आज के युग में खाने का चलन कुछ ऐसा है जिससे कि नौजवान और बच्चे सभी जंक फूड ही पसंद करते हैं।

अनियोजित भोजन

कुछ लोग भोजन करने का सही तरीका नहीं जानते जो कि मोटापा का एक प्रमुख कारण है। कुछ लोग दिन भर कुछ न कुछ खाते रहते हैं। तो कुछ लोग बिना चबाए जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसी चीजों का भी सेवन करते हैं जिनकी शरीर को जरुरत भी नहीं होती है।

मानसिक कारण

कुछ लोग अवसाद, व्याकुलता और व्यग्रता के कारण ज्यादा खाने लगते हैं। वहीं कुछ लोग पैसे की अधिकता के कारण जो मन करता है वहीं खाते हैं। समाज में अपना रुतबा कायम रखने के लिए भी लोग उच्च कैलोरी का भोजन खाते हैं।

ये भी पढ़े…

रोजाना 15 मिनट पैदल चलने से पूरे विश्व को होगा आर्थिक फायदा, जानें कैसे

निरोग रहने के लिए सर्दी में जरूर करें ये 5 योगासन

ठंड में बीमारियों से बचने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें, बढ़ाएगी रोगों से लड़ने की क्षमता

Related posts