CBSE Board : जानिए कब आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

cbse result,cbse 12th class result

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बीच जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे 10वीं -12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों का रिजल्ट को लेकर टेंशन भी बढ़ता जा रहा है। छात्र बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने तो कोरोना वायरस के कारण कई परीक्षा स्थगित कर दी। ऐसे में अब सवाल यह है कि सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट कब जारी किए जाएंगे।

मई के अंत तक आ सकता है रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि, ‘छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे शेष परीक्षाओं के बारे में चिंता न करें। स्थिति सामान्य होने पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।’ सूत्रों के हवाले से हाल ही में यह जानकारी मिली है कि सीबीएसई बोर्ड बची हुई परीक्षा को जल्द से जल्द आयोजित करवाकर मई के अंत तक परिणाम घोषित कर देगा। बता दें हर साल की तरह इस साल भी रिजल्ट ऑनलाइन ही घोषित किए जाएंगे जिसे छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर देख सकेंगे।

कैसे जांची जाएगी आंसर शीट

सीबीएससी बोर्ड के मुताबिक, ‘जिन छात्रों की आंसर शीट चेक होनी है, उसकी प्रकिया काफी सख्त होने वाली है। किसी भी प्रकार की गलतियां बर्दाश्त नहीं की जाएगी।’ सीबीएससी बोर्ड ने आगे यह भी कहा कि, ‘हमने जो विश्लेषण किया है, वह यह है कि सीबीएसई हर साल पेपर चेकिंग को संतुलित करने की कोशिश करता है। अगर आपने गौर किया हो, तो कट-ऑफ पिछले साल अधिक नहीं थी। इस बार कट-ऑफ बढ़ सकती है।’

यह भी पढ़े…

कोरोनावायरस: 8वीं तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करेगा CBSE, 29 मुख्य विषयों की होगी बोर्ड परीक्षा

 

Related posts