2020 बोर्ड परीक्षा में ये बड़े बदलाव करने जा रहा है CBSE, पेपर पैटर्न भी बदला

cbse 2020 ,cbse 2020 pattern ,cbse board exam 2020

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. साल 2020 में होने वाली केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं बदले हुए पैटर्न पर ही होंगी। अब जिन विषयों में प्रैक्टिकल व इंटरनल असेसमेंट नहीं होता था, उनमें से ज्यादातर विषयों में इंटरनल असेसमेंट को लागू कर दिया गया है, जोकि 20 अंक का होगा। बोर्ड परीक्षार्थियो में पास होने के लिए इसमें कम से कम छह अंक लाना अनिवार्य होगा। सीबीएसई द्वारा लगातार किए गए कई ट्वीट्स में बोर्ड ने यह जानकारी दी है।



पासिंग मार्क्स की सूची जारी

खबरों के मुताबिक, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए थ्योरी, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट में न्यूनतम और अधिकतम अंक लाने की सूची जारी कर दी है। वहीं प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल परीक्षा लेने के लिए बोर्ड द्वारा परीक्षक नियुक्त किया जाएगा, जबकि इंटरनल असेसमेंट स्कूल के शिक्षक ही करेंगे। बोर्ड से जारी सर्कुलर के मुताबिक, 10 कक्षा के विद्यार्थियों को पास होने के लिए प्रत्येक विषय में प्रैक्टिकल और थ्योरी में मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे, वहीं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल, थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग 33 फीसद अंक लाना अनिवार्य होगा।

20 अंकों का इंटरनल असेसमेंट होगा 

बता दें 12वीं कक्षा में पहले हिंदी, अंग्रेजी, गणित आदि विषयों की परीक्षा 100 अंक की होती थी, लेकिन अब इनमें भी 20 अंकों का इंटरनल असेसमेंट भी कराया जाएगा। वहीं अब जिन विषयों की थ्योरी परीक्षा 70 अंकों की होगी, उसमें न्यूनतम 23 अंक और 30 अंकों की प्रौक्टिकल परीक्षा में 9 अंक लाने अनिवार्य होंगे।

16 से प्री-बोर्ड परीक्षा 

सीबीएसई ने प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। बोर्ड ने 16 से 30 दिसंबर तक 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया है। साथ ही विद्यालयों को यह भी निर्देश दिया है कि प्री-बोर्ड परीक्षाएं दो शिफ्ट के बजाय एक शिफ्ट में कराएं।

नए पैटर्न पर कैसे मिलेंगे सैंपल पेपर्स?

खबरों के मुताबिक, बोर्ड जल्द ही इस नए पैटर्न के आधार पर सैंपल पेपर तैयार कर लेगा। इसकी तैयारी चल रही है। इसे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। विद्यार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नए सैंपल पेपर्स डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड का मानना है कि सैंपल पेपर से विद्यार्थियों को बेहतर तैैयारी करने में मदद मिलेगी। परीक्षार्थी विषय के फॉर्मेट को समझते हुए विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

ये भी पढ़े…

SSC में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, अगर है ये योग्यताएं तो आज ही करें आवेदन

यहां सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, अंतिम तारीख से पहले ऐसे करें आवेदन

ग्रेजुएट इंजीनियर्स के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, आज ही करें आवेदन

Related posts