चैत्र नवरात्रि 2021: इस बार घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां भवानी, इस वाहन पर होगी विदाई

chaitra navratri, chaitra navratri 2020

चैतन्य भारत न्यूज

मां के नौ स्वरूपों की आराधना का महापर्व वासंतिक नवरात्रि 13 अप्रैल से शुरू हो रहा है। 10 दिनों तक चलने वाला देवी शक्ति को समर्पित ये पर्व देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस दौरान व्रत रखकर मां के 9 स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यता है कि हर नवरात्रि पर मां नव दुर्गा अलग अलग वाहनों पर सवार होकर आती हैं और विदाई के वक्त मां का वाहन अलग होता है। आइए जानते हैं कि आखिर इस बार शारदीय नवरात्रि पर मां दुर्गा किस वाहन पर सवार होकर विराजने आएंगी और किस वाहन पर होगी मां की विदाई…

घोड़े पर सवार होकर आएंगे मां

इस वर्ष चैत्र नवरात्रि पर देवी मां का आगमन घोड़े पर होगा। दशमी में दिन मां का प्रस्थान यानी कि विदाई नर वाहन पर होगी। वैसे तो मां दुर्गा का वाहन सिंह को माना जाता है लेकिन हर साल नवरात्रि के समय तिथि के अनुसार माता अलग-अलग वाहनों पर सवार होकर धरती पर आगमन करती हैं। ज्योतिषशास्त्र और देवीभागवत पुराण के अनुसार मां दुर्गा का आगमन आने वाले भविष्य की घटनाओं के बारे में संकेत देता है।

ये है मान्यता

देवीभागवत पुराण के अनुसार नवरात्रि की शुरुआत सोमवार या रविवार को होने पर देवी दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती हैं। वहीं अगर शनिवार या मंगलवार को नवरात्रि की शुरुआत होती है तो मां घोड़े पर सवार होकर आती हैं। गुरुवार या शुक्रवार को नवरात्रि आरंभ होने पर माता डोली पर आती हैं और बुधवार के दिन नवरात्रि प्रारंभ होने पर मां नाव की सवारी कर धरती पर आती हैं। माता जिस वाहन से पृथ्वी पर आती हैं उसके अनुसार वर्ष में होने वाली घटनाओं का भी आकलन किया जाता है।

Related posts