30 नवंबर को है साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों का हाल

chandra grahan rashifal

चैतन्य भारत न्यूज

साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को है। यह चंद्र ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है। धार्मिक दृष्टि से कार्तिक पूर्णिमा को काफी पवित्र माना जाता है। यह उपच्छाया ग्रहण होगा। इस समय चंद्रमा का रंग हल्का गहरा हो जाएगा। चंद्रग्रहण के समय पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है। इस स्थिति में पृथ्वी की छाया से चंद्रमा ढंक जाता है। इस चंद्र ग्रहण से पहले कई राशियों को लाभ हो सकता है, जबकि कुछ राशि वालों के सामने चुनौतियां खड़ी रहेगी। आइए जानते हैं सभी राशियों के लिए ये सप्ताह कैसा रहने वाला है।

मेष- चंद्र ग्रहण से पहले आया ये सप्ताह आर्थिक स्तर पर आपकी खुशियों को कई गुना बढ़ाएगा। उत्साह, उमंग एवं आकर्षण बढ़ेगा। निजी जीवन में प्रेम और उल्लास रहेगा। उल्लेखनीय प्रयासों को बल मिलेगा। आरम्भ में कार्य व्यापार एवं लाभ का प्रतिशत अच्छा रहेगा। स्थायित्व बढ़ेगा। मध्य में अनुशासन अपनाएं।

वृष- खुशियों को अनोखे ढंग से मनाने की कोशिश में रहेंगे। मित्रों और प्रियजनों से खुशियां कई गुना होंगी। कारोबारी प्रतिस्पर्धा में आगे रहेंगे। आर्थिक लाभ अच्छा बना रहेगा। मूल्यवान वस्तुओं की खरीदी करेंगे। आपके प्रयास देखकर विरोधी ईर्ष्या करेंगे। भूमि भवन के मामले बनेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मिथुन- चंद्र ग्रहण से पहले भाग्यबल की मदद से इस सप्ताह आप सबसे आगे रहेंगे। सभ्यता संस्कार और श्रेष्ठता से सभी को प्रभावित करेंगे। सौंदर्यबोध और सामंजस्य बढ़ेगा। भौतिक संसाधनों में वृद्धि होगी। नवीन भवन एवं वाहन की प्राप्ति संभव है। परिजनों, प्रियजनों के साथ खुशियां साझा करेंगे। स्मरणीय पलों की रचना होगी।

कर्क- सहज सतर्कता की सलाह संग आया सप्ताह उत्तरोत्तर हितकर है. घरेलू मामलों में रुचि लेंगे. कार्य व्यापार पर पूरा फोकस रहेगा. मूल्यवान वस्तुओं के संग्रह में रुचि रहेगी. साहस पराक्रम और संपर्क अच्छा रहेगा. परिजनों के साथ स्मरणीय पलों को साझा करेंगे. बंधुजनों में करीबी बढ़ेगी. मध्य में भाग्य की प्रबलता रहेगी.

सिंह- दाम्पत्य में प्रेम और आनंद बढ़ाता आया सप्ताह श्रेष्ठ फलकारक है। चंद्र ग्रहण से पहले धनधान्य संग्रह, दिखावे पर जोर रहेगा। जिम्मेदारियों के बखूबी निवर्हन से अपनों का भरोसा जीतेंगे। उत्सव आयोजन की रौनक बन सकते हैं। पहल एवं पराक्रम में आगे रहेंगे। तार्किक एवं वाणिज्यिक मामले बेहतर रहेंगे। शुभ सूचनाएं साझा करेंगे। मध्य में धैर्य से काम लें। उत्तरार्ध मनोनुकूल रहेगा।

कन्या- पेशेवरता बढ़ाता आया सप्ताह मिश्रित फलकारक है। चंद्र ग्रहण से पहले महत्वपूर्ण कार्य निपटा लें। ग्रहण से पहले दान-धर्म के कार्यों से लाभ होगा। परिजनों के साथ श्रेष्ठ पल साझा करेंगे। व्यक्तित्व प्रभावी और आकर्षक रहेगा। मेलजोल बढ़ाने और भेंट वार्ताओं में रुचि लेंगे। अनोखे प्रयासों से प्रियजनों को अचंभित कर सकते हैं। जिम्मेदारियों के प्रति सजग रहेंगे।

तुला- मित्रों और करीबियों से मेल-जोल बढ़ाता आया सप्ताह परीक्षा प्रतियोगिता में सहायक है। घर और आस-पास के वातावरण को बेहतर बनाने, सजाने की सोच रहेगी। सृजनात्मकता और सौंदर्यबोध को बल मिलेगा। अपनों को सरप्राइज कर सकते हैं। रिश्तों में मिठास बढ़ाएंगे। कार्य व्यापार एवं लाभ उत्तम बना रहेगा। बर्हिमुखता बढ़ेगी। ग्रहण से पहले सतर्कता रखें।

वृश्चिक- सप्ताह का आरम्भ परिजनों के लिए उल्लेखनीय और यादगार रहने वाला है। श्रेष्ठ वस्तुओं के संग्रह में रुचि रहेगी। जीवन स्तर बढ़ाने पर जोर रहेगा। व्यक्तित्व प्रभावी एवं आकर्षक रहेगा। रिश्तों को बल मिलेगा। ग्रहण से पहले आर्थिक लाभ के अवसर बढ़ेंगे। बड़ों का सानिध्य और सुख-सौख्य श्रेष्ठता बढ़ाएगा। उत्तरार्ध में विनय विवेक बनाए रखें।

धनु- संचार संपर्क को बेहतर बनाता आया सप्ताह सुखद स्मृतियों को बढ़ाने वाला है। भाग्य की प्रबलता रहेगी। अपनों के कृपा पात्र बने रहेंगे। उम्मीद से अधिक लाभ अर्जित करेंगे। भूभि भवन एवं वाहन एवं संपत्ति के मामले बनेंगे। अपनों के बीच आकर्षण का केंद्र रहेंगे। लोग आपकी सफलता से प्रभावित होंगे। संग्रह पर जोर दें और विनम्रता बढ़ाएं।

मकर- संग्रह संरक्षण बढ़ाने के साथ सभी क्षेत्रों में सफलता दिलाने वाला सप्ताह है। मेहनत से स्वयं का लाभ प्रतिशत सुनिश्चित करेंगे। कार्य व्यापार अपेक्षा से अच्छा रहेगा। विभिन्न स्त्रोतों से धनलाभ होगा। प्रतिस्पर्धियों में आगे रहेंगे। साथियों का साथ और समर्थन उत्साहित रखेगा। मनोबल ऊंचा रहेगा। बेहतर करके दिखाने में यकीन रखेंगे।

कुंभ- चंद्र ग्रहण से पहले शुभ समाचार मिलने के योग हैं। भाग्य की प्रबलता और उच्च मनोबल से सभी क्षेत्रों में उम्मीद से अच्छा करेंगे। धैर्य और अनुशासन के साथ आगे बढ़ते रहेंगे। घर परिवार में उत्सव आनंद बना रहेगा। अप्रत्याशित लाभ खुशियों को कई गुना बढ़ाएगा। अपनों से नजदीकी बढ़ेगी। साज संवार पर जोर रहेगा। निसंकोच आगे बढ़े।

मीन– रिश्तों में अनुकूलता भरता आया सप्ताह उत्तरोत्तर शुभफलकारक है. सामंजस्य और साझा प्रयासों से अपनों के साथ को यादगार बनाएंगे. चंद्र ग्रहण से पहले अप्रत्याशित लाभ संभव है. रक्त संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी. परिजनों, प्रियजनों के साथ स्मरणीय पल साझा करेंगे. भाग्य की कृपा से सब कार्य सधेंगे. भूमि भवन के मामले बनेंगे. शुभ कार्यों खर्च और निवेश बढ़ सकता है. अनुशासन और आदरभाव रखें.

 

Related posts