चीन: अब तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे दंपत्ति, घटती और बूढ़ी होती आबादी से परेशान होकर बदले नियम

चैतन्य भारत न्यूज

बीजिंग. बूढ़ी होती आबादी और जनसंख्या बढ़ने की धीमी रफ्तार से चिंतित चीन ने एक बड़ा और बड़ा फैसला लिया है। चीनी सरकार ने जनसंख्या के बड़े वर्ग को अधिक आयु वाला होते देख अपनी 2 बच्चों वाली नीति में बदलाव किया है। अब यहां की सरकार ने दंपत्ति को 3 बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी है।

आंकड़ों में चौकाने वाला खुलासा

हाल ही में चीन की जनसंख्या के आंकड़े सामने आए थे, जिसमें यह सामने आया कि चीन में आबादी का बड़ा तबका तेज़ी से बूढ़ा हो रहा है। ऐसे में भविष्य की चिंताओं को देखते हुए चीन को इस कदम को उठाना पड़ा। आंकड़ों के मुताबिक, चीन में पिछले साल जनसंख्या वृद्धि की दर 1960 के दशक के बाद सबसे कम रही है। इसे देखते हुए चीन ने अपने यहां फैमिली प्लानिंग में ढिलाई दे दी है।

पहले थी Single Child Policy

चीनी मीडिया के मुताबिक, ‘नई पॉलिसी को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मंजूरी मिल गई है। यानी दशकों से चली आ रही टू-चाइल्ड पॉलिसी को अब चीन में खत्म कर दिया गया है। बता दें दुनियाभर में चीन लंबे समय से सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है और चीन में 1979 में हर दंपत्ति को 1 से ज्यादा बच्चा पैदा करने की अनुमति हीं थी। बाद में Single Child Policy में छूट देते हुए 2016 में 2 Child Policy में बदल दिया गया था जिसे अब 3 Child Policy कर दिया गया है।

Related posts