हद से ज्यादा सनस्क्रीन लगाना युवती को पड़ गया महंगा, कमजोर हुई हड्डियां, 10 पसलियां भी टूटीं

side effects of sunscreen lotion,sunscreen lotion

चैतन्य भारत न्यूज

झेजियांग. गर्मी के मौसम में सूरज की तेज किरणों से बचने के लिए आमतौर पर लोग सनस्क्रीन या लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस केमिकल प्रॉड्क्ट से कई बार त्वचा को साइड इफैक्ट भी हो जाते हैं। चीन के झेजियांग से एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां सनस्क्रीन लगाने की वजह से युवती की हड्डियां ही कमजोर हो गईं। इतना ही नहीं बल्कि उसकी 10 पसलियां भी टूट गईं।



जी हां… चीन की 20 वर्षीय जियाओ माओ ने जरुरत से ज्यादा सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर लिया, जिसने उनकी हड्डियों को कमजोर कर दिया। ये सब उन्हें तब पता चला जब वो अपनी खांसी की समस्या की वजह से डॉक्टर के पास गईं। शुरुआती इलाज में डॉक्टरों को लगा कि यह अस्थमा जैसी कोई समस्या है। लेकिन कुछ दिन बाद उसे सीने के बाईं ओर दर्द होने लगा। बाद में जब डॉक्टरों ने माओ का एक्सरे कराया तो पता चला कि उसकी 10 पसलियां टूटी हुईं हैं।

डॉक्टरों ने जांच में पाया कि माओ की हड्डियां अन्य चीनी महिलाओं से काफी कमजोर हैं। साथ ही माओ के शरीर में विटामिन डी की भी कमी थी। उनका ब्लड कैल्शियम और ब्लड फॉस्फोरस लेवल भी काफी कम हो चुका था। इन सब वजहों से उनकी हडि्डयां कमजोर हो गईं और पसलियां टूट गई। वहीं इस बारे में माओ का कहना है कि, स्किन टैन से बचने के लिए वह ज्यादातर घर के अंदर ही रहना पसंद करती थी और जब कभी भी उसे बाहर जाना होता था, तो वह एसपीएफ 50 वाला सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती थी।

डॉक्टरों के मुताबिक, माओ की उम्र में अगर हफ्ते में तीन दिन 20 मिनट के लिए धूप के सामने रहा जाए, तो भी विटामिन डी की कमी नहीं रहती। मगर हद से ज्यादा सनस्क्रीन लगाने से माओ के शरीर के अंदर विटामिन डी पहुंच ही नहीं पाया। वह स्किन टैन से तो बच गई लेकिन उसकी हड्डियां कमजोर हो गईं।

सूरज की किरणों के फायदे…

सूर्य किरणें जब त्वचा पर लगती है तो विटामिन-डी बनता है, जो मानव शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है। सुबह के वक्त धूप में बैठने से सूरज की रोशनी से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणें (पराबैंगनी किरण) इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) को हाइपर एक्टिव होने से रोकती है और इस तरह से हम सोराइसिस (चर्मरोग) जैसी बीमारियों के खतरे से दूर रहते हैं। इतना ही नहीं ये शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है।

विटामिन डी के फायदे

  • विटामिन डी हमारे शरीर में सीरम कैल्शियम और फास्फोरस की सही मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है।
  • विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है।
  • यह हमारे शरीर में संक्रमण की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
  • विटामिन डी मांसपेशियों, नसों के लिए बहुत ही आवश्यक है।
  • यह हृदय रोग और हाई बीपी से भी हमें छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
  • यह दिमाग को तेज रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़े…

वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा- बातचीत के दौरान तुरंत जवाब कैसे देते हैं हम?

कैंसर को बढ़ावा देते हैं नॉन स्टिक कुकवेयर और प्लास्टिक के बर्तन

मल्टी टास्किंग से बढ़ रहा है तनाव, जानें इसके नुकसान और इससे बचने के उपाय

Related posts