चीन ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज, चलेंगी ट्रेन और कार

worlds tallest concrete bridg,china,

चैतन्य भारत न्यूज

बीजिंग. दुनिया का सबसे ऊंचा पिगटांग ग्रांड कंक्रीट टावर ब्रिज 1 जनवरी 2020 यानी नए साल के दिन से आम लोगों के इस्तेमाल के लिए खोल दिया गया है। नए सांस्कृतिक पर्यटन पर काम कर रहे चीन ने पिंगटांग और लुओडियान नामक दो काउंटी को जोड़ने के लिए दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज तैयार किया है।



worlds tallest concrete bridg,china,

इसके अलावा इस ब्रिज से जुड़े 93 किमी लंबे पिंगटांग-लुओडिआन एक्सप्रेसवे का भी उद्घाटन किया जाएगा। दक्षिण-पश्चिम चीन के गियाझोऊ प्रांत में स्थित इन दोनों पहाड़ी क्षेत्रों तक अब सुगमता से पहुंचा जा सकेगा। अब एक्सप्रेसवे और ब्रिज बनने से दोनों इलाकों के बीच की दूरी तय करने में सिर्फ एक घंटा लगेगा। पहले इस यात्रा में करीब साढ़े तीन घंटे लगते थे।

worlds tallest concrete bridg,china,

तीन टॉवर पर बना हुआ है ब्रिज

पहाड़ियों के बीच खड़े इस पुल का नजारा किसी झूले की तरह है। इस ब्रिज में तीन टॉवर है। हर टावर की ऊंचाई अलग-अलग है। सबसे ऊंचा टावर 328 मीटर है। इसके साथ दूसरा टावर 320 मीटर और तीसरा टावर 298 मीटर का है। चीन का ये ब्रिज काओदु नदी के पुल को पार करने के बाद पड़ता है। इसे स्‍थानीय लोग कैडोहे का पुल भी कहते हैं। इसमें एक मल्‍टी स्‍पैल केबल को डिजाइन किया गया है। दरअसल, चीन पहाड़ी प्रांतों की गरीबी दूर करने के लिए वहां पर्यटन सुविधाएं बढ़ा रहा है। इस पर 2016 में काम शुरू हुआ था। इस ब्रिज पर वाहन 80 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकेंगे।

worlds tallest concrete bridg,china,

ब्रिज पर दौड़ेगी हाईस्पीड ट्रेन

इस ब्रिज पर ही पिंगटांग और लुओडियान के बीच हाईस्पीड ट्रेन चलेगी। इस ट्रेन के चलने से पिंगटांग और लुओडियान के बीच की दूरी ढाई घंटे से घटकर एक घंटे रह जाएगी। इसी के साथ गुईझोउ प्रांत में हाईस्पीड ट्रेन की लाइन 7000 किलोमीटर हो जाएगी। बता दें दुनिया के 100 सबसे ऊंचे ब्रिजों में से 46 ब्रिज गुईझोउ में ही हैं। इसीलिए दुनिया में गुईझोउ को ब्रिजों का म्यूजियम भी कहा जाता है।

ये भी पढ़े…

चीन के वैज्ञानिकों ने बंदर और सूअर को मिलाकर बनाई एक नई किस्म की प्रजाति, जानें कैसे

चीन ने बनाया कृत्रिम सूरज, होगा असली सूरज से 10 गुना ज्यादा ताकतवर

चीन में वैज्ञानिकों ने तैयार किए इंसानी दिमाग वाले बंदर

Related posts