ठंड ने तोड़ा 16 साल का रिकॉर्ड, आगे भी राहत के आसार नहीं

delhi temperature,delhi,

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. उत्तर भारत में शीतलहर का असर देखने को मिल रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जानकारी के मुताबिक, 16 साल में पहली बार राजधानी में दिन का पारा सामान्य से दस डिग्री कम केवल 12.9 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले 2003 में 26 जनवरी को तापमान 10.06 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक हालात ऐसे ही रहेंगे। साथ ही रात का तापमान भी सामान्य से दो डिग्री नीचे जा सकता है।



मौसम विभाग का कहना है कि जिस सर्दी के लिए दिल्ली जानी जाती है, उसका आगाज हो चुका है। इस सप्ताह के अंत में फिर से आंधी और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। साल 2003 से अब तक कभी भी दिन का तापमान सामान्य से दस डिग्री सेल्सियस नीचे नहीं गया था। इससे पहले, 2014 में यह करीब 15 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, 2003 में यह 10.06 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। इसके अलावा, अन्य वर्षों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा है।

सर्दी का मौसम शुरू होते ही देश के कई राज्यों में भी भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का असर देखा गया है। जम्मू शहर में 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात रही।

ये भी पढ़े…

शिमला में भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, ऊपरी इलाकों में पहुंचाया गया 6 महीने का राशन

बर्फीली पहाड़ियों के बीच अनोखे अंदाज में नजर आए तानाशाह किम जोंग

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में भारी बर्फबारी, ट्रांसपोर्ट और टेलीफोन सेवाएं ठप

Related posts