ठंड ने तोड़ा 118 साल का रिकॉर्ड, नए साल में बारिश का अनुमान, उप्र में सर्दी से 28 लोगों की मौत

cold

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. दिसंबर में सर्दी नए नए रिकॉर्ड बना रही है। देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्द और हड्डियों को जमा देने वाली हवा की वजह से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। दिल्ली में तो ठंड ने 118 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।



पहाड़ों पर तापमान माइनस 20 से माइनस 30 डिग्री तक पहुंच चुका है। उत्तराखंड, कश्मीर और हिमाचल में भीषण बर्फबारी हो रही है। वहीं दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों में शीतलहर जारी है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार सुबह 8.30 बजे दिल्ली के लोधी रोड इलाके में तापमान अभी तक का सबसे कम 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सफदरजंग एन्क्लेव में 2.4, पालम में 3.1 और आया नगर 1.9 डिग्री तापमान रहा।

फिलहाल ठंड कम होने के आसार नहीं

शुक्रवार की सुबह दिल्ली में पारा 4.2 डिग्री तक गिर गया जो मौजूदा सीजन का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 118 साल में ये दूसरा दिसंबर का महीना है जब दिल्ली में इतनी जबरदस्त ठंड पड़ रही है। फिलहाल ठंड के कम होने के आसार नहीं है, क्योंकि नए साल के मौके पर यानी 31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच दिल्ली में बारिश की संभावना है।

मैदानी इलाकों में भी ठंड का कहर

मैदानी इलाकों में जैसे- राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी शीत लहर का कहर जारी है। हरियाणा के हिसार में शून्य डिग्री तो अमृतसर में 5 डिग्री का टॉर्चर है। जबकि यूपी के लखनऊ, प्रयागराज और चंदौली में भी कोहरे और गिरते पारे का सितम है। उत्तर प्रदेश में तो सर्दी और शीतलहर की चपेट में आने से अभी तक 28 लोगों की मौत हो गई है।

ये भी पढ़े…

LOC पर तैनात जवानों ने भारी ठंड और बर्फबारी के बीच मनाया क्रिसमस, देखें वीडियो

मौसम विभाग की चेतावनी, आने वाले दिनों में इन राज्यों में बढेगा ठंड का कहर

दिल्ली में दिसंबर की सबसे सर्द रात, अगले 24 घंटे में और बढ़ेगा ठंड का कहर

Related posts