कोरोना पॉजिटिव होने के बाद जल्द रिकवरी करना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, सरकार ने बताया

foods

चैतन्य भारत न्यूज

देश कोरोना के हाहाकार से जूझ रहा है. ना जाने कितनों लोग तो कोविड की घातक मार से अपनी जान भी गंवा बैठे हैं। ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि कोरोना संकट काल में अपनी डाइट ऐसी रखें जिससे आप घातक संक्रमण से बच सकें और यदि आप कोरोना संक्रमित हो गए हैं तब तो आपको अपनी डाइट का विशेष ही ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस बारे में सरकार भी गाइड कर रही है।

सरकार की तरफ से जारी खाद्य पदार्थों की लिस्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमितों को साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल आदि खाना चाहिए साथ ही ताजे फलों का सेवन भी उनको फायदा देगा जो उनकी इम्यूनिटी और एनर्जी लेबल को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

हल्दी वाला दूध

कोरोना संक्रमितों के साथ अन्य लोगों को भी अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बार हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए वहीं कोरोना संक्रमितों को अक्सर स्वाद और गंध न आने के साथ खाना निगलने में कठिनाई जैसी दिक्कतें पेश आती हैं इसके समाधान के लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर नरम खाना खाते रहें साथ ही डाइट में अमचूर को शामिल कर सकते हैं।

चिंता या फिर घबराहट में डार्क चॉकलेट है कारगर

माई गवर्मेंट इंडिया के ट्विटर हैंडल से जारी किए गए इम्यूनिटी बूस्टर खाद्य पदार्थों लिस्ट के हिसाब से यदि आपको इस संकट के वक्त यदि आपको चिंता या फिर घबराहट हो रही है तो कोको युक्त डार्क चॉकलेट खाने से फायदा मिलेगा साथ ही अखरोट, बादाम, जैतून और सरसों के तेल से भी आपको फायदा मिल सकता है वहीं योग और सांस लेने वाले व्यायाम भी तनाव घटाने में सहायक हैं इन्हें भी जरूर करने रहना चाहिए।

अपनी डाइट में रंगीन फल और सब्जियों को करें शामिल

माई गवर्मेंट इंडिया के ट्विटर हैंडल से जारी किए गए इम्यूनिटी बूस्टर खाद्य पदार्थों लिस्ट के हिसाब से अपनी थाली को कलरफुल बनाना चाहिए यानी कि हरे रंग के मौसमी, नींबू, लाल रंग के पपीते, नारंगी रंग के संतरे आदि को खाने पर ज्यादा जोर होना चाहिए।

चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोयाबीन आदि बेहद फायदेमंद

इस लिस्ट के मुताबिक कहा गया है कि कोरोना संक्रमण से बचने और शरीर को फिट रखने के लिए खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं इसके लिए आप अंडे, पनीर, सोयाबीन,चिकन और मछली खा सकते हैं क्योंकि यह सभी प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं।

यह लेख केंद्र सरकार द्वारा जारी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची के आधार पर तैयार किया गया है, कोई आहार लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Related posts