अब जानवरों में भी फैला कोरोना, हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 शेर कोरोना पॉजिटिव, सभी किए गए आइसोलेट

चैतन्य भारत न्यूज

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। पिछले हफ्ते से लगातार प्रतिदिन साढ़े तीन लाख से ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। अब इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों में भी कोरोना वायरस फैलने लगा है। देश में पहली बार एक चिडि़याघर में एक साथ 8 शेर कोरोना की चपेट में आ गए है। ये कोराना पॉजिटिव शेर हैदराबाद के नेहरू प्राणी उद्यान (NZP) के है।

8 शेर मिले पॉजिटिव

सूत्रों के मुताबिक, 29 अप्रैल को सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलेक्युलर बॉयोलाजी (CCMB) ने नेहरू जूलोजिकल पार्क के अधिकारियों को मौखिक बताया कि आरटी -पीसीआर टेस्ट में 8 शेर एशियाई शेर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। संक्रमित शेर को आइसोलेट कर दिया गया है।  इन सभी शेरों में कोरोना के लक्षण पाए जाने के बावजूद इनका व्यवहार सामान्य है। हालांकि, प्राणि उद्यान प्रशासन ने तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

अधिकारियों ने किया इनकार

जूलोजिकल पार्क का रखरखाब करने वाले और डायरेक्टर डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने न इसकी पुष्टि की और न ही इस बात से इनकार किया कि ये शेर पॉजिटिव पाये गए हैं। डॉक्टर कुकरेती ने कहा, यह बात सच है कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं लेकिन हमें अभी इन शेरों की CCMB से आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट मिलनी बाकी है। रिपोर्ट मिलने के बात ही हम इस बारे में जानकारी दे पाएंगे।

शेरों में दिख रहे कोरोना के लक्षण

सूत्रों के अनुसार, शेरों में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद उनका कोरोना टेस्‍ट करवाया गया। प्राणि उद्यान के डॉक्टरों ने इन आठ शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे थे जिनमें भूख कम लगना, नाक से पानी निकलना और शेरों के बीच खांसी भी आ रही थी जिसके बाद 12 शेरों का टेस्‍ट करवाया गया जिनमें 8 कोरोना संक्रमित आए हैं।

Related posts