अब चाहे कोई सरकारी छुट्टी हो या पर्व-त्योहार, हर दिन लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने अप्रैल महीने के सभी दिन वैक्सीन लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं। यानी अब 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को हर दिन कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी चाहे किसी दिन सरकारी छुट्टी ही क्यों न हो। जानकारी के मुताबिक, सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के वैक्सीनेशन सेंटर्स पर पूरे अप्रैल महीने में टीका लगाया जा सकेगा। साथ ही दोपहर तीन बजे के बाद उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

45 से ज्यादा उम्र के लोगों को भी वैक्सीन

1 अप्रैल से 45 साल और उससे ज्यादा के लोगों के टीकाकरण भी शुरू हो गया है। टीका लगवाने के लिए आपको अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। लेकिन आप बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी कोविड-19 का टीका लगवा सकते हैं। इसके लिए सरकार ने खास व्यवस्था शुरू की है। जो व्यक्ति 45 साल की उम्र के हैं, उनको भी वैक्सीनेशन कार्यक्रम में शामिल कर लिया गया है।

टीकाकरण के लिए ऐसे करें अप्लाई

टीकाकरण के लिए http://cowin.gov.in के जरिये एडवांस अप्वॉइंटमेंट लिया जा सकता है और वैक्सीनेशन के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है। देश में अबतक वैक्सीन की छह करोड़ 51 लाख 17 हजार 896 डोज दी गई हैं।

टीकाकरण के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • लाभार्थी COWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन या एप्वाइंटमेंट बुक करा सकते हैं
  • केंद्रीय Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Send OTP आइकन पर क्लिक करें। फिर, फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और वैरिफाई बटन पर क्लिक करें।
  • Aarogya Setu रजिस्ट्रेशन कराने के लिए, CoWIN टैब पर जाएं, टीकाकरण टैब पर टैप करें और Proceed पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में डिटेल भरें। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको एक कंफर्म मैसेज मिलेगा।
  • एक व्यक्ति जिसने रजिस्ट्रेशन कराया है वह एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों को लिंक कर सकता है।
  • लाभार्थी दूसरी खुराक के लिए पोर्टल या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एप्वाइंटमेंट को रिशेड्यूल या रद्द कर सकते हैं। हर टीकाकरण का एक डिजिटल रिकॉर्ड रखा जा रहा है।
  • यदि आप रिशेड्यूल करना चाहते हैं, तो आप फिर से अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन कर सकते हैं, ओटीपी दर्ज कर सकते हैं और ‘एक्शन’ कॉलम के नीचे एडिट आइकन पर क्लिक करके बदलाव कर सकते हैं।
  • वैक्सीनेशन प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद, एक डिजिटल प्रमाण पत्र पोर्टल या ऐप पर भेजा जाएगा। इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Related posts