आपको कब लगेगी कोरोना वैक्सीन? यहां जानिए आपके हर सवाल का जवाब

चैतन्य भारत न्यूज

16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। पहले चरण में सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ऐसे में आम लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि उन्हें वैक्सीन कब लगाई जाएगी? लोग लगातार इस पर नजर बनाए हुए हैं। आपके इन्ही सब सवालों के जवाब हम लेकर आए हैं।

सबसे पहले किसे मिलेगी वैक्सीन

-स्वास्थ्य कर्मचारी: सार्वजनिक और निजी

-फ्रंटलाइन वर्कर्स और नगरपालिका कार्यकर्ता

50 वर्ष से अधिक आयु की जनसंख्या

इस श्रेणी में आने वाले लोगों को भी दो भागों में बांटा गया है। पहली श्रेणी 60 साल से ऊपर और दूसरी 50 से 60 साल के बीच की है। इन लोगों की पहचान लोकसभा और विधानसभा चुनाव की सबसे अपडेट लिस्ट से किया जाएगा ।
हाई COVID-19 संक्रमण वाले क्षेत्र

आम लोगों को कब लगेगी वैक्सीन?

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद सरकार ने देश के करीब 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की रूपरेखा तैयार की है। हालांकि आम लोगों को वैक्सीन के लिए अभी कम से कम अगले छह महीने तक का इंतजार करना होगा। यह भी साफ हो गया है कि वैक्सीन को किसी निजी अस्पताल में लगाने की इजाजत फिलहाल नहीं दी जा रही है। सरकार वैक्सीन के काम को अपनी देखरेख में ही अंजाम देगी। आम लोगों के लिए जुलाई तक वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है।

कोरोना टीकाकरण शुरू: जानिए वैक्सीन लगने के बाद क्या करें और क्या ना करें

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के क्या है संभावित साइट इफेक्ट्स? जानिए

कोरोना वैक्सीन अभियान आज से शुरू, जानिए क्या होती है वैक्सीन और यह कैसे करती है काम?

कंपनी का दावा: मार्च से मेडिकल स्टोर पर मिलने लगेगी भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन, बच्चों पर ट्रायल की मंजूरी मिली

Related posts