Z+ सुरक्षा के साथ देशभर में सप्लाय हो रही कोरोना वैक्सीन, 13 शहरों में 56.5 लाख डोज भेजे जा रहे

चैतन्य भारत न्यूज

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू हो गई है। वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर वैक्सीनेशन से जुड़ी तैयारियों की जानकारी ली। मंगलवार से ही पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से देश के अलग-अलग हिस्सों में वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो गई। राजधानी दिल्ली में भी वैक्सीन की खेप पहुंच गई है। सीरम इंस्टीट्यूट से मंगलवार तड़के ही स्पेशल कंटेनर के जरिए वैक्सीन को रवाना किया गया।


वैक्सीन को रवाना करने से पहले पूजा भी की गई। जानकारी के मुताबिक, पुणे एयरपोर्ट से वैक्सीन के 478 बॉक्स देश के 13 शहरों में पहुंचाए जाएंगे। 34 बॉक्स लेकर पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंची। दूसरी फ्लाइट अहमदाबाद पहुंची। लोकल ट्रांसपोर्टेशन में लगे वाहन Z+ सिक्योरिटी के साथ चल रहे हैं।

56.5 लाख डोज डिलीवर होंगे

उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पुणे से एयर इंडिया, स्पाइसजेट गोएयर और इंडियो एयरलाइंस की 9 फ्लाइट्स से वैक्सीन के 56.5 लाख डोज अलग-अलग शहरों में भेजे जा रहे हैं। ये शहर दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलॉन्ग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरू, लखनऊ और चंडीगढ़ हैं।

एअर इंडिया की ओर से बयान दिया गया है कि पुणे से अहमदाबाद तक वो वैक्सीन की सप्लाई कर रहे हैं। उनकी पहली खेप का वजन करीब 700 किग्रा. है, जिसमें 2.76 लाख वैक्सीन की डोज सप्लाई की जा रही हैं।

मंगलवार सुबह जब कोरोना वैक्सीन की खेप सीरम इंस्टीट्यूट से रवाना हुई, तो स्पेशल ट्रक में इन्हें रवाना किया गया। साथ ही इनपर जीपीएस लगाया और पुलिस की गाड़ियां भी सप्लाई के दौरान इनके साथ रही। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अभी सीरम इंस्टीट्यूट को कुल 1.1 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया था। जिसकी सप्लाई मंगलवार को शुरू हुई है। इसके अलावा भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को 5-6 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार करने को कहा है। जिनका इस्तेमाल शुरुआती फेज़ में ही होना है।

Related posts