धीरे-धीरे और ताकतवर होता जा रहा है कोरोनावायरस, फेफड़ों के साथ दिमाग पर भी कर रहा हमला- रिपोर्ट

corona virus brain

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक कोई भी देश इस जानलेवा वायरस को खत्म करने का इलाज नहीं ढूंढ सका है। कोरोना वायरस धीरे-धीरे और ज्यादा ताकतवर होता जा रहा है। दुनियाभर के न्यूरोलॉजिस्ट का कहना है कि, कोरोना वायरस अब पहले से भी ज्यादा खतरनाक हो गया है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, अब कोरोना वायरस फेफड़े और गले के साथ-साथ दिमाग पर भी असल डालना शुरू कर दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि कोविद 19 से पीड़ित मरीजों में एक ऐसा भी तबका है जिसके दिमाग पर भी इसके संक्रमण के गंभीर परिणाम देखने को मिल रहे हैं। विशेषज्ञों ने इसे ब्रेन डिसफंक्शन का नाम दिया है।

कोरोना वायरस से संक्रमितों का इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि, इसका असर अब मरीज की बोलने की क्षमता पर भी पड़ रहा है। उनके सर पर सुजान आने के कारण सिरदर्द की शिकायतें बढ़ रही हैं। साथ ही इस वायरस से संक्रमित मरीजों की सूंघने और अलग अलग तरह के स्वाद को पहचानने की क्षमता भी घट रही है।

इटली की ब्रेसिका यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटल के डॉ। एलेसेंड्रो पेडोवानी के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमित मरीजों में बदलाव देखने को मिल रहा है। यह बदलाव सिर्फ इटली में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों के डॉक्टरों ने भी देखा है। अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के दिमाग में खून के थक्के जमना, सून्न हो जाना, दिमाग में सूजन आना, बोलने में दिक्कत, ब्रेन स्ट्रोक, दिमागी दौरे जैसे कई लक्षण देखने को मिल रहे हैं। कुछ मरीज बुखार और सांस में तकलीफ जैसे लक्षण दिखने से पहले ही बेसुध हो जाता है।

कोरोना वायरस संक्रमण के विभिन्न प्रकार के मामले सामने आने के बाद डॉक्टरों ने कहा कि, अभी इसके लिए दुनिया तैयार नहीं है। पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ। शैरी चोउ ने बताया कि, ‘फेफड़े डैमेज होने पर वेंटिलेटर से मरीज की मदद की जा सकती है लेकिन दिमाग के लिए अभी तक ऐसी कोई भी तकनीक विकसित नहीं की जा सकी है।’ विशषज्ञों ने बताया कि, कोरोना वायरस अब सिर्फ सांस की नाली तक ही नहीं बल्कि यह नर्वस सिस्टम तक भी पहुंच रहा है। यह सांस लेने की क्षमता को पूरी तरह से खत्म कर देता है।

ये भी पढ़े…

Coronavirus : देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 2900 के पार पहुंची, अब तक 68 की मौत

देश में बन रही कोरोनावायरस से लड़ने की वैक्सीन, ऐसे पहुंचाई जाएगी शरीर में, परीक्षण जल्द

कोरोनावायरस से लड़ने में कारगर है विटामिन-D, जानिए इसके फायदे

Related posts