देश की इन जगहों पर कोरोना वायरस का कहर, मॉल्स, सिनेमाहॉल समेत इन पर लगा प्रतिबंध

corona virus, corona virus latest update

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 152 पहुंच चुका है। देश के 13 राज्यों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले हैं। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना वायरस को लेकर सतर्क हैं। आइए जानते हैं कोरोना वायरस के चलते कहां-कहां प्रतिबंध लगा दिए गए।



corona virus, corona virus latest update

दिल्ली- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को संक्रामक बीमारी एक्ट 1897 के तहत सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक गोलबंदी में 50 से ज्यादा लोगों के जुटने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यहां स्कूल, कॉलेज और स्विमिंग पुल पहले ही बंद कर दिए। साथ ही जिम, नाइट क्लब और स्पा भी बंद करने का आदेश दे दिया है।

महाराष्ट्र- सबसे अधिक कोरोना से संक्रमित मरीज अब तक महाराष्ट्र में देखने को मिले हैं। लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी सरकारी दफ्तरों को 7 दिनों के लिए बंद कर दिया है। उद्धव सरकार के फैसले के मुताबिक, राज्य में आपातकालीन सेवा के अलावा सभी विभागों को बंद रखा जाएगा। इसके अलावा राज्य के कई इमारतों और स्मारकों पर भी लोगों के आने जाने पर रोक लगा दी गई है, साथ ही कई ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है।

corona virus, corona virus latest update

उत्तरप्रदेश- योगी आदित्यनाथ सरकार ने कैबिनेट की बैठक के बाद प्रदेश में सभी स्कूल व कॉलेज को 2 अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की है।

तमिलनाडु- तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को कोरोना वायरस के खिलाफ एहतियाती उपाय के तहत सभी शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल, शराब की दुकानों और रिजॉर्ट को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया।

तेलंगाना- तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव एहतियात के तौर 31 मार्च तक प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान, मॉल्स, सिनेमा हॉल आदि बंद करने के आदेश दिए है।

हरियाणा- कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते हरियाणा सरकार ने 31 मार्च तक हरियाणा में सभी विश्ववद्यालय और महाविद्यालयों को बंद रखने का फैसला लिया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने बीते शुक्रवार को राज्य के सभी कॉलेजों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

corona virus, corona virus latest update

पंजाब- स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक ने सभी धार्मिक संस्थानों, डेरा प्रमुखों को एडवाइजरी जारी करके अपनी धार्मिक सभाओं को स्थगित करने के अलावा सभी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, म्यूजियम, स्थानीय साप्ताहिक किसान मंडियों को 31 मार्च, 2020 तक बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

इंदौर- कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए इंदौर के सभी शॉपिंग मॉल और सुपर मार्केट को बुधवार से बंद करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा एक स्थान पर 20 से अधिक लोगों के जमा होने पर भी प्रतिबंध लगाने के साथ ही मंगलवार को संभागायुक्त द्वारा आयोजित बैठक में 31 मार्च तक मैरिज गार्डनों में होने वाले सभी आयोजनों को निरस्त करने का निर्णय भी लिया गया। वहीं शहर के बड़े मंदिरों के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश को भी रोक दिया गया है।

corona virus, corona virus latest update

वहीं स्वास्थ्य विभाग ने वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतने को कहा है। सही ढंग से हाथ धोने और खांसते-छींकते समय जरूरी सावधानियों जैसे रूमाल, टिशु पेपर, महीन कागज या कपड़ा रखने के बारे में कहा गया है। बच्चों व युवाओं को इन तरीकों के बारे में पता रहने से वे अपने परिवार, पड़ोस और समुदाय को भी जागरूक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

कोरोना वायरस की वजह से 21 वर्षीय युवा फुटबॉल कोच फ्रांसिस्को गार्सिया की मौत

ट्रेनों में भी कोरोना वायरस का डर, यात्रियों को कंबल नहीं देगा मध्य और पश्चिमी रेलवे

भारतीय सेना में कोरोना वायरस की दस्तक, एक जवान का टेस्ट निकला पॉजिटिव

Related posts