कोरोना वायरस से अब तक साढ़े 9 लाख से अधिक मौत, एक्सपर्ट बोले- अभी और चौंकाएगी ये बीमारी

corona virus

चैतन्य भारत न्यूज

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है। भारत में हर रोज 90 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। जबकि विश्व भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तीन करोड़ के पार हो चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा संकलित आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, वैश्विक कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 30 मिलियन यानी की 3 करोड़ का आंकड़े को पार कर गई है। दुनिया में अब तक कुल 9 लाख 60 हजार 800 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इसे लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि महामारी इस तरह से बर्ताव कर रही है कि इसका पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता। यह आगे और चौंका सकती है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई है। यह महामारी अब बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गई है। दुनिया में संक्रमितों की संख्या को लेकर अमेरिका फिलहाल टॉप पर है जहां 70 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन यह सवाल अभी भी कायम है कि क्या आने वाले महीने में मामलों में गिरावट आएगी? या महामारी में और तेजी दिखेगी?

आने वाले दिनों में कोरोना के घटने या बढ़ने को लेकर टेक्सास यूनिवर्सिटी के हेल्थ साइंस सेंटर में महामारी रोग विशेषज्ञ केथरीन टरोइसी ने कहा कि क्या होगा, कोई नहीं जानता। इस वायरस ने कई मोर्चों पर चौंकाया है और हमें आगे भी चौंका सकता है। बता दें अमेरिका में रोजाना 800 लोगों की मौतें हो रही हैं जबकि भारत में रोज करीब 1100 लोगों की मौतें हो रही हैं। वहीं, एक्सपर्ट्स को डर है कि सर्दी में कोरोना से स्थिति और बिगड़ न जाए।

दुनिया की बात करें तो 73 देशों में कोरोना के नए मामले इस वक्त बढ़ रहे हैं। खासकर यूरोप में मामले बढ़ रहे हैं, वहीं इजरायल को मामले बढ़ने के बाद दोबारा नेशनल लॉकडाउन लागू करना पड़ा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूरोप में रीजनल डायरेक्टर हंस क्लूज ने कहा कि, हमारे सामने बेहद गंभीर स्थिति तैयार होने जा रही है। यूरोप में एक हफ्ते में आने वाले नए केस की संख्या उतनी हो गई है जितनी पीक के वक्त मार्च में थी।

Related posts