WHO ने चेताया- दुनिया में फिर बढ़े कोरोना केस, ब्राजील, भारत में सबसे ज्यादा मामले

चैतन्य भारत न्यूज

देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, बीते हफ्ते दुनियाभर में कोरोना के नए मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है। पिछले 9 हफ्ते से लगातार नए मामलों में कमी आ रही थी, लेकिन बीते हफ्ते एक बार फिर से नए मामलों की संख्या बढ़ गई है। WHO की रिपोर्ट के अनुसार, बीते हफ्ते दुनियाभर में 30 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं।

मंगलवार को WHO ने कोविड-19 वीकली रिपोर्ट जारी की। इसमें 5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच के आंकड़ों को लिया गया था। WHO ने बताया कि, इस दौरान दुनियाभर में 30 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए, जो पिछले हफ्ते की तुलना में 11% ज्यादा हैं। इतना ही नहीं, इसी दौरान दुनियाभर में 55 हजार से ज्यादा मौतें भी हुईं जो बीते हफ्ते के मुकाबले 3% ज्यादा है।

ब्राजील, भारत में सबसे ज्यादा मामले

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, 5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच कोरोना के सबसे ज्यादा मामले (Coronavirus Cases) ब्राजील के बाद भारत में सामने आए। इस दौरान ब्राजील में 3.33 लाख नए मामले सामने आए। वहीं, भारत में 2.91 लाख से ज्यादा केस मिले। हालांकि, भारत के लिए राहत की बात ये रही कि नए मामले बीते हफ्ते की तुलना में 7% कम थे। ब्राजील और भारत के बाद तीसरे नंबर पर इंडोनेशिया रहा, जहां 2.43 लाख से ज्यादा केस मिले। ये आंकड़ा बीते हफ्ते से 44% ज्यादा था। 2.10 लाख केस के साथ यूके चौथे नंबर और 1.74 लाख केस के साथ कोलंबिया पांचवें नंबर पर रहा।

111 देशों में पहुंचा डेल्टा वैरिएंट

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना का डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है और अब तक 111 देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं। डेल्टा वैरिएंट पहली बार भारत में ही सामने आया था। WHO ने चेतावनी दी है कि जिन देशों में पाबंदियों में छूट मिल गई है और जहां लोगों की आवाजाही बढ़ गई है, वहां कोरोना के नए मामलों और मौतों में तेजी देखने का अंदेशा है। संगठन ने ये भी कहा कि किसी भी तरह की सभा का आयोजन करने से संक्रमण के फैलने का डर है।

Related posts