चीन पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता ने कोरोना त्रासदी को लेकर की एक और भविष्यवाणी

michael levitt

चैतन्य भारत न्यूज

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। दुनियाभर में कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई है और साढ़े चार लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित है। अभी तक इस बीमारी का कोई भी इलाज नहीं मिल पाया है। इस खतरनाक वायरस से निबटने के लिए दुनिया की करीब एक तिहाई आबादी घरों में कैद हो गई है। इसी बीच नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट की एक भविष्यवाणी लोगों को कुछ राहत दे सकती है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट माइकल लेविट के मुताबिक जल्द ही कोरोना वायरस का संकट दूर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का दुनिया में सबसे बुरा दौर शायद पहले ही खत्म हो चुका है। कोरोना वायरस से जितना बुरा होना था, वह हो चुका है और अब धीरे-धीरे हालात सुधरेंगे।

लेविट ने लॉस एंजेल्स टाइम्स से बातचीत के दौरान कहा कि, कोरोना वायरस के चलते जितनी भयावह स्थिति की आशंका जताई गई थी असल में वैसी स्थिति नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि, ‘नोवल कोरोना वायरस का कहर जल्द ही खत्म हो जाएगा, क्योंकि पूरी दुनिया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रही है और इसने एक बूस्टर शॉट दिया है जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक है।’ उन्होंने यह भी कहा कि, ‘भले ही कोरोना के बढ़ते मामलों की संख्या से दुनिया परेशान है, लेकिन धीमी वृद्धि के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं।’

बता दें लेविट का यह बयान इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि उन्होंने इससे पहले चीन में कोरोना वायरस के उबरने को लेकर भविष्यवाणी की थी जो सही साबित हुई है। फरवरी में लेविट ने लिखा था कि, ‘हर दिन कोरोना के नए मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है। इससे यह साबित होता है कि अगले सप्ताह में कोरोना वायरस से होने वाली मौत की दर घटने लगेगी। इतना ही नहीं बल्कि लेविट ने कोरोना वायरस के चलते चीन में 3250 मौतों और 80,000 मामलों का अनुमान लगाया था, जबकि उस समय अन्य हेल्थ एक्सपर्ट्स कोरोना वायरस से मरने वालों की लाखों में गणना की थी। बता दें मंगलवार तक चीन में 3277 मौतें और 81171 मामले सामने आए हैं। वैसे लेविट का यह निष्कर्ष दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए उम्मीद लेकर आया है।

ये भी पढ़े…

कोरोना वायरस के कारण राम मंदिर निर्माण पर लगी रोक, लॉकडाउन खत्म होने के बाद नई तिथि की घोषणा

कोरोना वायरस: पीएम मोदी की अपील पर सोशल डिस्टें के लिए लोगों ने अपनाए ये अनूठे तरीके

 1 कोरोना वायरस पीड़ित 59 हजार लोगों को कर सकता है संक्रमित, इसलिए दूरी बनाए रखना बेहद जरुरी

Related posts