कोरोना वायरस से चीन में 213 की मौत, अंतरराष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा, वुहान से भारतीयों की वापसी के लिए दो विमान रवाना

corona virus

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. चीन से फैलने वाले कोरोना वायरस ने पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया में हलचल मचा रखी है। कोरोना वायरस से चीन में अबतक मरने वालों की संख्या 213 हो गई है। लगभग 9692 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोना वायरस को अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित कर दिया है।


एयर इंडिया के दो विमान रवाना हुए चीन

भारत में भी कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। केरल की एक छात्रा कोरोना वायरस पॉजीटिव मिली है। ये छात्रा चीन के वुहान में पढ़ती है। वुहान प्रांत कोरोनावायरस का सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र है। एयर इंडिया के दो विशेष विमान आज भारतीयों को चीन से लेने के लिए वुहान के लिए रवाना हुए। सूत्रों के मुताबिक, वुहान में भारत के कम से कम 700 लोग फंसे हुए हैं। भारत लाए जाने के बाद सभी लोगों का मेडिकल टेस्ट होगा।

इन देशों तक पहुंचा कोरोना वायरस

चीन के अलावा दुनिया के 21 देशों तक कोरोना वायरस पहुंच चुका है। भारत, श्रीलंका, नेपाल, फिनलैंड, एंगोला और कंबोडिया में एक-एक केस सामने आ चुका है। इनके अलावा थाईलैंड (14), सिंगापुर (10), जापान (08), मलेशिया (07), ऑस्ट्रेलिया और यूएसए में पांच-पांच केस दर्ज हुए हैं। वहीं फ्रांस, दक्षिणी कोरिया, जर्मनी और यूएई में चार-चार, वियतनाम व कनाडा में दो-दो, हांगकांग (10), ताइवाइन (08) और मकाओ में सात मरीज सामने आ चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए बचने के उपाय

कोरोना वायरस को लेकर चीन का कहना है कि, ‘उसे पूरा विश्वास है कि वह इस महामारी से लड़ाई में जीत जाएगा।’ वहीं भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए हैं। मंत्रालय ने कोरोना वायरस के लक्षण बताते हुए कहा कि, ‘बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई इसके आम लक्षण हैं।’ विशेषज्ञों के मुताबिक, ‘यदि आपने हाल में चीन की यात्रा की है (पिछले 14 दिनों के भीतर) तो आपको यह सलाह दी जाती है कि अपनी वापसी के बाद 14 दिनों तक घर में अलग रहें और अलग कमरे में सोएं। इसके अलवा खांसने और छींकने पर नाक और मुंह ढक लें।’

ये भी पढ़े…

कोरोना वायरस: वुहान में फंसे भारतीय छात्रों की अपील- हमें जल्द बचाएं

कोरोना वायरस से लगातार बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

सांपों से इंसान में पहुंचा खतरनाक कोरोना वायरस, जानें क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Related posts