कोरोना के वॉर्निंग साइन हैं ये लक्षण, महसूस होते ही तुरंत हो जाएं सतर्क

चैतन्य भारत न्यूज

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भले ही लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है लेकिन फिर भी वे उलझन में हैं। खासतौर से जब शरीर में हल्के लक्षण महसूस होते हैं लेकिन रिपोर्ट नेगेटिव होती हैं। कई हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, ‘टेस्टिंग के लिए गोल्ड स्टैंडर्ड वाले RT-PCR टेस्ट में भी गलत रिपोर्ट आने की संभावना होती है।’

क्यों नेगेटिव आ रही रिपोर्ट- कोरोना की दूसरी लहर कई म्यूटेट वेरिएंट का मिश्रण है। कई एक्सपर्ट कहते हैं कि RT-PCR टेस्ट नए म्यूटेशन को डिटेक्ट करने में असमर्थ है। इसलिए कई लोगों में लक्षण दिखने के बावजूद उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है।

रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी रहें सतर्क- लक्षण दिखने के बावजूद यदि किसी इंसान की रिपोर्ट निगेटिव आ रही है तो उसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे लोग सेल्फ आइसोलेट रहें और शरीर में दिख रहे लक्षणों को मॉनिटर करते रहें। ऐसी स्थिति में रिपोर्ट नेगेटिव आने पर भी कुछ विशेष लक्षणों को बिल्कुल अनदेखा न करें।

स्वाद व खुशबू ना आना – खुशबू और स्वाद की क्षमता का चले जाना, दोनों ही कोविड-19 के असामान्य लक्षण हैं।

बुखार और कंपकंपी- बुखार कोविड-19 का एक बेहद सामान्य लक्षण है।

थकावट- खांसी और बुखार के अलावा कोविड-19 के मरीजों को अक्सर बहुत ज्यादा थकावट और कमजोरी की भी शिकायत होती है।

गले में खराश- कोविड-19 और कोल्ड या फ्लू से होने वाली खराश के बीच अंतर को समझ पाना अक्सर लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। ध्यान रखें कि अगर आपको बुखार या खांसी के साथ गले में खराश की शिकायत है तो ये कोविड-19 का ही लक्षण है।

डायरिया या जी मिचलाना- कोविड-19 के कई मरीजों ने डायरिया और जी मिचलाने जैसे लक्षणों को भी महसूस किया है। इससे मरीजों को पेट में गंभीर ऐंठन और उल्टी की शिकायत हो सकती है।

प्रेम के बीच ना आ साका कोरोना: PPE किट पहन कोविड वार्ड में रचाई शादी, कोरोना पॉजिटिव दूल्हे ने भरी मांग

MP: कोरोना पॉजिटिव गर्भवती पत्नी के लिए बेड नहीं मिला तो पति ने हाईजैक कर ली ऑक्सीजन वाली एम्बुलेंस

सांसों में रुकावट पर हाई कोर्ट की दो टूक- ये कोरोना की सुनामी है, ऑक्सीजन सप्लाई में यदि रुकावट आई तो अफसर को फांसी पर चढ़ा देंगे

Related posts