कोरोना वायरस से संक्रमित फेफड़ों की पहली बार जारी हुई 3D तस्वीर, फेफड़ों की हो जाती है ऐसी हालत

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. वैश्विक महामारी बन चुका कोरोना वायरस ने अब तक दुनियाभर ने करीब 5 हजार लोगों की जान ले ली है। इस खतरनाक वायरस के इलाज को ढूंढने में दुनियाभर के डॉकटर्स और वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। कई मेडिकल प्रोफेशनल्स और वैज्ञानिक यह खोजने में भी लगे हैं कि आखिर कोरोना वायरस फैलता कैसे है और कैसे यह शरीर को प्रभावित करता है। इसी बीच कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के फेफड़ों की 3D तस्वीर सामने आई है।



रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका (RSNA) ने कोरोनावायरस से प्रभावित फेफड़े की 3D तस्वीर जारी की है। जानकारी के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने चीन में कोरोना वारयस COVID-19 संक्रमण से मारे गए लोगों के पोस्टमॉर्टम से उनके फेफड़ों की स्थिति की 3D इमेज बनाई है। फेफड़ों के एक्स-रे और सीटी स्कैन के जरिए सामने आया है कि कोरोना वायरस से पीड़ितों के फेफड़ें चिकने और गाढ़ी बलगम (म्यूकस) से भर जाता है। इस कारण पीड़ित का दम घुटने लगता है क्योंकि उसके फेफड़ों में हवा जाने के लिए कोई जगह ही नहीं बचती।

बता दें कोरोना वायरस मानव शरीर में सबसे पहले श्वसन तंत्र को ही संक्रमित करते हैं। इसमें फेफड़े का संक्रमण पहला स्टेज है। इस 3D तस्वीर की मदद से डॉक्टर कोरोना वायरस के ऐसे मरीजों की जल्द पहचान कर सकेंगे जो गंभीर रूप से संक्रमित हैं। इसके बाद वे उन मरीजों को तुरंत ही एकांत वार्ड में शिफ्ट कर देंगे।

बता दें चीन के वुहान शहर से फैला कोरोनावायरस (कोविड-19) अब तक 127 देशों में फैल चुका है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से करीब 5 हजार लोगों की मौत हो गई है और 1,34,679 लोग कोरोना से संक्रमित हैं, जबकि कुल 69,142 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।

कोरोना वायरस हेल्पलाइन 011-23978046 बनाई

  • भारत सरकार ने कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी तरह की पूछताछ के लिए केंद्रीय स्तर पर हैल्पलाइन नंबर जारी किया है- 011-23978046।
  • वहीं दिल्ली सरकार ने नंबर 011-22307145 को हेल्पलाइन बनाया है।
  • इसके अलावा 15 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में भी हैल्पलाइन बनाई गई हैं। इनमें बिहार, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तराखंड, दादर व नगर हवेली, दमन व दीव, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के लिए फोन नंबर 104 हैल्पलाइन बना है।
  • मेघालय में 108 और मिजोरम में 102 नंबर पर हेल्पलाइन बनाई गई है।

ये भी पढ़े…

WHO ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

100 साल पहले फैली थी कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक बीमारी, 5 करोड़ से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत!

IPL-2020 पर मंडराए खतरे के बादल, कोरोना वायरस के कारण टाली जा सकती है लीग!

कोरोना वायरस के डर से दुनियाभर में बदला अभिवादन का तरीका, जानें अलग-अलग देशों की परंपराएं

Coronavirus: सरकार ने बताया कोरोना वायरस से कैसे बचें? जानें क्या करें और क्या ना करें

Related posts