कोरोना वायरस: सिर्फ संक्रमण रोकने में ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है मास्क: स्टडी

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शुरुआत से ही सभी को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। मास्क पहनने से वायरल के हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करने की संभावना बहुत कम हो जाती है। अब स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मास्क पहनने का एक और बड़ा और नया फायदा बताया है। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि, मास्क ना सिर्फ कोरोना वायरस की रफ्तार को कम करता है, बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है।

संक्रमण की रफ्तार को धीमा कर सकता मास्क

यह रिपोर्ट ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिकल’ में प्रकाशित हुई है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के जॉर्ज डब्ल्यू रदरफोर्ड और मोनिका गांधी का इस बारे में कहना है कि बॉडी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए फेस मास्क ‘वैरियोलेशन’ की तरह काम कर सकता है। साथ ही संक्रमण की रफ्तार को भी धीमा कर सकता है।

मास्क पहनने से कैसे बढ़ेगी इम्यूनिटी?

एक्सपर्ट्स का दावा है कि फेस मास्क ड्रॉपलेट्स के साथ बाहर आने वाले संक्रमणकारी तत्वों को भी फिल्टर करने की क्षमता रखता है। छींकने या खांसने पर बेहद कम मात्रा में वायरस मास्क से बाहर निकल पाता है। उन्होंने बताया कि चेचक की वैक्सीन बनने तक लोग वैरियोलेशन का सहारा लेते थे। इससे इंफेक्शन के संपर्क में आने के बाद लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ते थे।

मास्क से इंफेक्शन कमजोर

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि इस शोध के सभी नतीजे सकारात्मक हैं। वैज्ञानिकों ने अर्जेंटीना के एक क्रूज शिप का उदाहरण भी दिया। उन्होंने बताया कि क्रूज पैसेंजर्स को सर्जिकल और N95 मास्क देने के बाद 20 फीसदी मरीज एसिम्प्टोमेटिक (बिना लक्षण के) पाए गए, जबकि सामान्य मास्क दिए जाने पर 81 फीसदी लोग एसिम्प्टोमेटिक (asymptomatic) पाए गए। इससे पता लगता है कि एक अच्छा मास्क संक्रमण की रफ्तार को रोक सकता है।

Related posts