कोरोना महामारी: इस देश ने लिया करीब 93 हजार जानवरों को मारने का फैसला, जानिए क्यों

चैतन्य भारत न्यूज

दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है। इससे बचने के लिए सभी देश अलग-अलग प्रयास कर रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से एक ओर जहां हर रोज इंसानों की मौत हो रही हैं, वहीं इसके असर से जानवर भी अछूते नहीं हैं। यूरोपीय देश स्पेन में लगभग 93,000 ऊदबिलावों (Mink) को मारने का आदेश जारी किया गया है। उनसे इंसानों में संक्रमण फैलने के खतरे से बचाव के लिए ये फैसला लिया गया है।

बता दें स्पेन ने एक फार्म में करीब 90 जानवरों के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद ये फैसला किया है। स्थानीय प्रशासन ने शुरुआत में इन जानवरों को अलग रखने के आदेश दिए थे। हालांकि, कई दौर की टेस्टिंग में करीब 80 फीसदी जानवरों के सैंपल कोरोना पॉजिटिव आए। इसके बाद, प्रशासन ने फार्म के जानवरों को मारने का फैसला ले लिया।

जानकारी के मुताबिक, 22 मई से ही एरागॉन इलाके के ला पुएबला डे वालवार्दे गांव की फार्म को आइसोलेशन में रखा गया था। यहां के सात कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। लेकिन 13 जुलाई को एक बार फिर इन ऊदबिलावों का कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें फार्म के करीब 87 फीसदी ऊदबिलावों कोरोना पॉजिटिव पाए गए। एरागॉन प्रशासन ने कहा है कि राष्ट्रीय पशु स्वास्थ्य कानून के तहत उसे 92,700 ऊदबिलावों को मारने जैसा कड़ा कदम उठाना पड़ रहा है।

एरागॉन के कृषि एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख जैक्विन ओलोना ने कहा, इस बात के कोई सबूत नहीं है कि ये वायरस कर्मचारियों से जानवरों में फैला या फिर जानवरों से कर्मचारियों में। स्पेन की न्यूज एजेंसी यूरोपा प्रेस से ओलोना ने कहा, हमें इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है कि इन जानवरों में वायरस मौजूद है और जानवरों के बीच कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है। उन्होंने कहा कि 90,000 से ज्यादा जानवरों को मारने का मकसद यही है कि लोगों की सेहत को कोई खतरा पैदा ना हो।

बता दें ऊदबिलावों के फरों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। नीदरलैंड्स दुनिया में ऊदबिलावों के फरों का सबसे बड़ा निर्यातक है, उसने 6 जून से लेकर अब तक हजारों की संख्या में इस जानवर को मारा है। कृषि मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, नीदरलैंड्स के 24 ऊदबिलाव फार्म में कोरोना संक्रमण का पता चला है। इनमें काम करने वाले कई कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अभी तक 23 फार्म के सभी जानवरों को मार दिया गया है।

ये भी पढ़े…

इस देश ने दिया 60 हाथियों को मारने का आदेश, सरकार को होगी करीब 18 करोड़ की कमाई

ऑस्ट्रेलिया सरकार इस खतरनाक तरीके से मारने वाली है करीब 20 लाख बिल्लियां

Related posts