देश में 16 जनवरी से लगेगी कोरोना वैक्सीन, पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को लगाया जाएगा टीका

चैतन्य भारत न्यूज

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच हर कोई बस यही इंतजार कर रहा है कि कब वैक्सीन आएगी। देश में कई कंपनियां वैक्सीन बनाने में जुटी हुई है। अब सभी देशवासियों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। हाल ही में कोरोना वैक्‍सीन को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी। इन 3 करोड़ लोगों में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल हैं। दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और तीसरे चरण में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे और तीसरे फेज में करीब 27 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन होगा।

PM मोदी ने तैयारियां जानने के लिए मीटिंग की

भारत में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हाई लेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए राज्यों की तैयारियों का जायजा भी लिया। बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, हेल्थ सेक्रेटरी और दूसरी सीनियर अफसर भी शामिल हुए।

देश में 2 वैक्सीन को मंजूरी मिली है

बता दें भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। इसमें पहली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोवीशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सिन है। ये दोनों वैक्सीन को देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाने के लिए सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन की गाइडलाइन जारी कर दी हैं।

Related posts