डॉ. रेड्डी लैब भारत में बनाएगी Sputnik V वैक्सीन, 995 रुपए होगी एक खुराक की कीमत

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेक की कोविशील्ड के अलावा अब रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन भी लगाई जाएगी। अगले हफ्ते से ये वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। इस वैक्सीन की दो खेप रूस से भारत आ चुकी है। हालांकि, अब भारत में भी स्पुतनिक वी वैक्सीन का निर्माण होगा। इसे डॉ। रेड्डीज लैब बनाएगी।

हैदराबाद में दी गई पहली खुराक

दवा कंपनी डॉ. रेड्डीज ने शुक्रवार को कहा कि, सीमित पायलेट आधार पर कोविड वैक्सीन स्पूतनिक वी का सॉफ्ट लॉन्च किया है और वैक्सीन की पहली खुराक हैदराबाद में दी गई है। स्पूतनिक वी वैक्सीन के इम्पोर्टेड डोज की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंची थी। कंपनी ने बताया कि सेंट्रल ड्रग लैबोरेटरी द्वारा 13 मई को नियामकीय मंजूरी प्रदान की गई।

इतनी है कीमत

कंपनी ने बताया कि आयातित स्पूतनिक वी वैक्सीन के एक डोज की कीमत भारत में 948 रुपये तय की गई है, इस पर 5 प्रतिशत जीएसटी अतिरिक्त देय होगा। कंपनी ने कहा कि स्पूतनिक वी के स्थानीय निर्माण से इसकी कीमत में कमी आएगी। आयातित डोज की अन्य खेप जल्द ही भारत पहुंचेगी। इसके अलावा भारतीय विनिर्माण भागीदारों द्वारा स्थानीय उत्पादन शुरू होने से इसकी आपूर्ति में आगे आने वाले महीनों में इजाफा होगा।

 डॉ. रेड्डी लैब भारत में बनाएगी Sputnik V वैक्सीन, 995 रुपए होगी एक खुराक की कीमत

खुशखबरी: देश में अगले हफ्ते से मिलेगी Sputnik V वैक्सीन, कल भारत पहुंचेगी दूसरी खेप

भारत को मिलेगी कोरोना की तीसरी वैक्सीन, ‘स्पुतनिक V’ को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

Related posts