लॉकडाउन के प्रतिबंधों से बाहर निकल रहे दुनिया के कई देश

lockdown

चैतन्य भारत न्यूज

ब्यूरो. कोरोना से लड़ाई को लेकर अब अच्छी खबरें भी आ रही हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण की गति कम होने का साथ ही दुनिया के कई देशों ने लॉकडाउन से बाहर निकलना शुरू कर दिया है। इन देशों ने अर्थव्यवस्था को गति देने का रोडमैप बनाना भी शुरू कर दिया है। इन देशों में जापान, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड आदि शामिल हैं। जापान में अगर संक्रमण के केस काबू में रहते हैं तो कई क्षेत्रों में इस सप्ताह के अंत तक इमरजेंसी को हटा लिया जाएगा। यह जानकारी वित्त मंत्री ने यासूतोषी निशिमुरा ने सोमवार को दी।

संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही सिंगापुर भी लॉकडाउन के प्रतिबंधों को कम करने की शुरुआत कर रहा है। मंगलवार से वहां के विभिन्न् क्षेत्रों में काम शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग,  मास्क जैसे आवश्यक उपायों का पालन करना होगा। न्यूजीलैंड में 14 मई से मॉल, सिनेमाहॉल, कैफे और जिम खुल जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले राज्य विक्टोरिया ने 12 मई से धार्मिक आयोजन और सामुदायिक खेलों पर लगाए प्रतिबंध में छूट देने की घोषणा की है। विक्टोरिया प्रांत के प्रधानमंत्री डेनियल एंड्रयूज ने कहा कि छूट का मतलब यह कतई नहीं है कि हम बेकाबू हो जाएं। हमें अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करना होगा। ऑस्ट्रेलिया के ही सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड में सोमवार से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो गई। स्कूलों में बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है। दिन में कई बार उनके शरीर का तापमान भी लिया जाएगा।

उधर, फ्रांस में भी दो महीने बाद सोमवार से गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें, कारखाने और अन्य व्यवसाय फिर से खुल गए। स्कूलों को भी चरणों में फिर से खोला जा रहा है। हालांकि थिएटर, रेस्तरां, बार और समुद्र तट कम से कम जून के आखिरी तक बंद रहेंगे। दुनिया के छह थीम पार्कों में से एक शंघाई स्थित डिज्नीलैंड सोमवार से खुल गया। संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए इसकी क्षमता के 30 प्रतिशत लोगों को ही इंट्री दी जा रही है। इसे जनवरी के अंत में बंद किया गया था।

Related posts