कोरोना के नए लक्षण आए सामने, सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता पर भी असर, तेज सर्दी और मांसपेशियों में दर्द भी शामिल

corona virus

चैतन्य भारत न्यूज

न्यूयार्क. कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर जारी है, जिसमें भारत भी है। तेजी से फैल रही इस महामारी के रोकथाम के लिए अब तक कोई दवा इजाद नहीं हो पाई है। इस संक्रमण से बचने के लिए लोग कई तरह की सावधानियां बरत रहे हैं। कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षणों में सूखी खांसी, तेज बुखार और सांस से जुड़ी तकलीफें बताई जा रही थीं। लेकिन अब इसके और भी लक्षण सामने आए हैं। अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) ने संक्रमण के कई नए लक्षणों को सूचीबद्ध किया है।

ये हैं नए लक्षण

इन नए लक्षणों में तेज सर्दी लगना, ठिठुरना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और सूंघने व स्वाद लेने की क्षमता घटना शामिल है। इन नए लक्षणों को लेकर फिलहाल वैज्ञानिक विस्तृत अध्ययन में जुटे हैं। सीडीसी के अनुसार, संक्रमितों में कई लक्षण सामने आ रहे हैं। इनमें से कुछ विरले हैं, तो कुछ सामान्य। कई लक्षण बेहद तीव्रता के साथ दिखते हैं, उन्हें पहले सूचीबद्ध किया जा चुका है।

2 से 14 दिनों में दिखते हैं लक्षण

सीडीसी के मुताबिक, किसी मरीज के कोरोना की चपेट में आने के 2 से 14 दिन के बीच उसमें ये लक्षण नजर आते हैं। सीडीसी ने मरीज के शरीर में कोरोना के आपात लक्षणों के बारे में भी बताया है जिसमें कोरोना की चपेट में आने वाले मरीज को सांस लेने में दिक्कत, देर तक रहने वाला दर्द, भ्रम की स्थिति, असमर्थता होंठ या चेहरे में नीलापन भी दिख सकता है। बता दें भारत में कोरोना के अब तक करीब 30 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इससे अब तक 937 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

Related posts