कोरोना वायरस का बढ़ता कहर, घोषित कर सकते है हेल्थ इमरजेंसी, WHO ने आज बुलाई आपात बैठक

corona virus

चैतन्य भारत न्यूज

जिनेवा. चीन से निकलकर दुनियाभर में फैल रहा कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। इसके कारण मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की आज बैठक बुलाई गई है।



बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 169 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने ट्वीट कर बताया कि, बैठक में यह तय किया जाएगा कि इस वायरस के फैलते संक्रमण को स्वास्थ्य आपात स्थिति घोषित किया जाए या नहीं। बता दें कोरोना वायरस के सिर्फ एक प्रतिशत मामले ही चीन से बाहर मिले हैं। इनमें से भी ज्यादातर लोग या तो चीन के थे या वे चीन की यात्रा कर लौटे थे और या फिर चीन की यात्रा करने वाले लोगों के संपर्क में आए थे।

WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने ट्वीटर पर लिखा कि, ‘मैंने नए कोरोनावायरस के प्रसार को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ रेग्युलेशंस इमरजेंसी कमेटी की बैठक कल फिर से बुलाने का फैसला किया है।’ टेड्रोस ने आगे कहा, ‘कई लोग जो वायरस के संपर्क में आते हैं उनके अंदर हल्के-फुल्के लक्षण देखने को मिलते हैं लेकिन पांच में से कम से कम एक के अंदर बीमारी के जबरदस्त लक्षण, जैसे निमोनिया और सांंस स की समस्या देखने को मिली है।’

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते भी WHO की इमरजेंसी कमेटी की बैठक हुई थी लेकिन उस समय इस वायरस को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य इमरजेंसी कहे जाने से पहले ही यह कहकर रोक दिया गया था कि अभी इस वायरस के बारे में और जानकारी लेना जरुरी है।

ये भी पढ़े… 

कोरोना वायरस: चीन में 131 मौतें, वुहान में फंसे भारतीय छात्रों की अपील- हमें जल्द बचाएं

कोरोना वायरस से लगातार बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा, अब तक 106 मरे, 1300 नए केस आए सामने

सांपों से इंसान में पहुंचा खतरनाक कोरोना वायरस, जानें क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Related posts