कोरोना वायरस को लेकर राहतभरी खबर, भारत में कम्युनिटी में अभी नहीं फैल रहा संक्रमण, 826 नमूने आए निगेटिव

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत से एक अच्छी खबर सामने आई है। भारत में कोरोना वायरस दूसरे फेज में है और इसके तीसरे फेज में न पहुंचने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भी यह दावा किया है कि, भारत में कोरोना वायरस समाज (Community) में नहीं फैल रहा है। यानी यदि किसी एक व्यक्ति में कोरोना के पॉजिटिव लक्षण पाए गए तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसके कारण पूरे इलाके में ही इसका असर फैल जाएगा।




1000 सैंपल लिए गए

भारत में लगातार आ रहे कोरोना वायरस के कंफर्म मामलों के बीच ये खबर राहत देने वाली हो सकती है। ICMR के मुताबिक, देश के अलग-अलग हिस्सों से
करीब 1000 सैंपल लिए गए थे। यह फेस-2 में समुदाय आधारित टेस्टिंग है। जिन लोगों के सैंपल लिए गए, वे ऐसे लोग हैं जो न तो विदेश यात्रा पाए गए और न ही किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए थे जो विदेश गया हो।

ज्यादातर लोगों की रिपोर्ट नेगटिव

यदि इन नमूनों में से ज्यादातर पॉजिटिव पाए जाते तो देश में कोरोना के तीसरे चरण में पहुंचने की संभावना बढ़ जाती। लेकिन 826 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। रिपोर्ट को देखकर लग रहा है कि कोरोना वायरस आम लोगों के बीच नहीं फैल रहा है। भारत में फिलहाल कोरोना वायरस ने विकराल रूप नहीं लिया है।
इस वायरस की चपेट में अभी तक वही लोग आए हैं जो विदेश से लौटे हैं या फिर संक्रमित व्यक्ति के संपंर्क में आए हैं।दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत से एक अच्छी खबर सामने आई है। भारत में कोरोना वायरस दूसरे फेज में है और इसके तीसरे फेज में न पहुंचने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भी यह दावा किया है कि, भारत में कोरोना वायरस समाज (Community) में नहीं फैल रहा है। यानी यदि किसी एक व्यक्ति में कोरोना के पॉजिटिव लक्षण पाए गए तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसके कारण पूरे इलाके में ही इसका असर फैल जाएगा।

देशभर से इस तरह लिए गए नमूने

  • अचनाक चलते-फिरते लोगों के हैं 1000 नमूने।
  • देश की 52 टेस्टिंग लैब से मंगाए गए थे ये नमूने।
  • हर लैब से करीब 20 नमूने लिए गए।
  • नमूनों को जांच के लिए अलग-अलग लैबों में भेजा गया।
  • ये वो 1000 लोग हैं जिनका कोई भी विदेश यात्रा का इतिहास नहीं।
  • आईसीएमआर अब हर हफ्ते इसी तरह सैंपल उठाएगा और जांच करेगा।
  • इन्हीं नतीजों के आधार पर केंद्र सरकार देश में कोरोना वायरस के सैंपल जांच की रणनीति में बदलाव करती रहेगी।

भारत में कोरोना की स्थिति

देश में कोरोना वायरस के अब तक कुल 177 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। पिछले दो दिनों में पॉजिटिव केस की संख्या बढ़ी है। बुधवार को देशभर से करीब दो दर्जन केस सामने आए तो अब गुरुवार को भी कई मामले सामने आ चुके हैं। अब तक भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आकर 3 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात गंभीर होते देख मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी परीक्षाएं स्थगित करने के आदेश दिए हैं। वहीं कई राज्यों की सरकार ने पहले ही
स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश दे दिए थे।

ये भी पढ़े…

शरीर में धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं कोरोना वायरस के लक्षण, आप भी हो जाइए सतर्क

देश की इन जगहों पर कोरोना वायरस का कहर, मॉल्स, सिनेमाहॉल समेत इन पर लगा प्रतिबंध

भारतीय सेना में कोरोना वायरस की दस्तक, एक जवान का टेस्ट निकला पॉजिटिव

Related posts