बढ़ानी हैं बच्चों की इम्यूनिटी, तो डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस महामारी से हर कोई डरा हुआ है। ये वायरस हर दिन मासूम लोगों की जान ले रहा है। भले ही भारत में कोरोना की लहर धीमी पड़ती नजर आ रही हो, लेकिन केरल जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या हर किसी को चिंता में डाल रही है। वहीं, विशेषज्ञ पहले ही भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की चेतावनी दे चुके हैं और इस लहर से सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को होने की आशंका है। ऐसे में जरूरी है कि हर कोई कोविड-19 के नियमों का पालन करे और अपने को इस वायरस से संक्रमित होने से बचाए। वही, जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनको ये वायरस काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप और खासतौर पर बच्चे कुछ चीजों का सेवन करें, ताकि आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सके।

चावल

बच्चे की डाइट में आपको चावल जरूर शामिल करने चाहिए। चावल में कई पोषक तत्वों के अलावा एक खास तरह का अमीनो एसिड पाया जाता है। ये बच्चो के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप चावल के साथ दाल और घी भी बच्चों को खाने में दे सकती हैं। इनसे उन्हें कई लाभ मिल सकते हैं।

मौसमी फल

अपने बच्चे को आपको एक मौसमी फल रोजाना नियमित रूप से देना चाहिए। कई बच्चे होते हैं जो पूरा फल नहीं खा पाते हैं। ऐसे में आप उन्हें फलों के टुकड़े करके खिला सकते हैं। इससे बच्चे के आंत के अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलने में मदद मिलेगी।

नींबू

इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए विटामिन-सी का सेवन करना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप अपने बच्चे को नींबू खाने के लिए दे सकते हैं। आप उसके खाने में नींबू दे सकते हैं, नींबू का पानी पिला सकते हैं आदि। नींबू विटामिन-सी का सबसे अच्छा स्त्रोत है।

काजू

ड्राई फ्रूट्स खाने से बच्चों का दिमाग तेज होता है और वे कई बीमारियों से कोसों दूर भी रह पाते हैं। आपको करना ये है कि रोजाना अपने बच्चों को एक मुट्टी काजू खिलाने हैं। दर्द को कम करने में, सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखने में ये काफी मदद करते हैं।

आचार

बच्चो की इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए और उन्हें बीमारियों से दूर रखने के लिए आपको बच्चों को रोजाना आचार खिलाना चाहिए। इसकी जगह पर मुरब्बा या चटनी भी दे सकते हैं। इससे बच्चे के पेट के बैक्टीरिया पनपने में मदद मिलेगी, जिसकी वजह से उनकी इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी।

चैतन्य भारत की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए है। हम इस जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करते है और न ही जिम्मेदारी लेते है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Related posts