कोरोना वायरस ने चीन में ली 17 लोगों की जान, वुहान में ‘सब बंद’, वैज्ञानिकों का दावा- सांप ने फैलाया यह जानलेवा वायरस

coronavirus

चैतन्य भारत न्यूज

बीजिंग. चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस के फैलने के चलते इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। चीन में 23 जनवरी तक कोरोना वायरस से संक्रमित 550 से ज्यादा लोग सामने आए हैं। ये सभी लोग तेज बुखार, सांस लेने में दिक्कत और निमोनिया से ग्रसित हैं। इसी बीच कोरोना वायरस को लेकर नया खुलासा हुआ है। कहा जा रहा है कि यह वायरस सांप के जरिए लोगों में फैला है।


सांप खाने से फैला वायरस

चीन के एक वैज्ञानिक का दावा है कि, ‘कोरोना वायरस सांप के जरिए लोगों में फैला है। ऐसा इसलिए नहीं हुआ कि इतने लोगों को सांप ने काटा है। बल्कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि चीन में सांप खाने की परंपरा है। जानकारी के मुताबिक, चीन के वुहान में ऐसा बाजार है जहां सांप, चमगादड़, मैरमोट्स, पक्षी, खरगोश आदि बिकते हैं। इन्हें वहां के लोग खाते हैं।

अब तक नहीं मिला कोई इलाज 

पेकिंग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक वी जी का मानना है कि चमगादड़ से फैलने वाला SARS (Severe Acute Respiratory Syndrome) वायरस सांप के जरिए लोगों में फैला है। जब SARS वायरस सांप में गया तो इसने अपने जीनोम में बदलाव कर लिया। इससे यह बेहद खतरनाक हो गया है। बता दें SARS का इलाज तो खोज लिया गया था लेकिन कथिक रूप से सांप के शरीर में बने इस नए कोरोनावायरस का अब तक कोई इलाज नहीं मिल सका है।

भविष्य के लिए खतरनाक वायरस

वी जी ने अलग-अलग जीव-जंतुओं से कुल 217 वायरस के सैंपल लिए। इनमें से पांच सैंपल कोरोना वायरस के थे। फिर सभी जीवों में मिलने वाले वायरस की तुलना कोरोना वायरस से की गई, जिसमें यह पता चला कि यह वायरस सांपों में मिल रहे वायरस से मिलता है। वी जी के दावे जा समर्थन करते हुए सिएटल स्थित वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पीटर राबिनोविट्ज ने कहा कि, ‘यह एकदम नई बात है कि जब दो जीवों के वायरस आपस में मिल गए। अब ये हवा और खाने के जरिए इंसानों में फैल चुके हैं। वायरस का इस तरह से बदलना भविष्य के लिए खतरनाक है।’

अमेरिका तक पहुंचा वायरस

बता दें 1.11 करोड़ की आबादी वाले वुहान शहर में कोरोना वायरस के चलते सभी प्रकार के यातायात बंद कर दिए गए हैं। वहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट, हवाई जहाज, ट्रेनें और बसों सभी को रोक दिया गया है। साथ ही पूरे शहर की सफाई भी चल रही है। चीन की सरकार ने सभी पर्यटक को वुहान न आने की चेतावनी भी दी है। साथ ही वुहान के लोगों को शहर छोड़कर न जाने की हिदायत दी है। वुहान के उन सभी बाजारों को भी बंद कर दिया गया है, जहां जीव-जंतुओं की बिक्री होती थी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस वायरस ने थाईलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में संक्रमण फैला दिया है।

ये भी पढ़े…

बारिश में भीगने से नहीं बल्कि वायरस के हमले से बिगड़ती है सेहत

पाकिस्तान में बढ़ रही यह गंभीर बीमारी, पीएम इमरान खान ने चिंता जताते हुए कहा- यह शर्म की बात है

ठंडक बढ़ने के कारण निमोनिया की चपेट में आ रहे हर उम्र के लोग, जानें इसका कारण, लक्षण, उपचार 

Related posts