पार्टनर से खूब करें बहस लेकिन झगड़ा करने से बचें, वैज्ञानिकों ने बताया खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जीने का फॉर्मूला

couple fighting

चैतन्य भारत न्यूज

हर व्यक्ति की यह चाहत होती है कि वह अपने पार्टनर के साथ खुशहाल जीवन बिताए। लेकिन पति-पत्नी के बीच अक्सर ही किसी न किसी बात को लेकर झगड़ा होता ही रहता है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जीने का फार्मूला बताया है। उनका कहना है कि, जो भी कपल छोटी-छोटी बातों पर बहस और लड़ाई-झगड़ा करने के बजाय शांति से बैठकर बातचीत कर हल निकालते हैं, वे खुशहाली भरा जीवन जीते हैं।

इन 4 कारणों से रिलेशनशिप में होने के बावजूद भटकता है मन

यह रिसर्च अमेरिका के टेनेसी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने की है। उनका कहना है कि, यदि पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर संबंध बिगड़ रहे हैं तो वे बात करें, बहस करें लेकिन आपस में झगड़ा बिलकुल भी न करें, क्योंकि झगड़ा करने से बात और बिगड़ जाती है और इससे समाधान नहीं निकलता है।

कहीं ये तो नहीं आपकी रिलेशनशिप खराब होने की वजह?

यह शोध दो उम्र वर्ग के कपल्स पर किया गया। पहले ग्रुप में 30-40 साल के ऐसे 57 कपल थे, जिनकी शादी के 9 साल बीत चुके थे। दूसरे ग्रुप में 70 साल या उसके आस-पास के 64 ऐसे कपल थे, जिनकी शादी को करीब 40 साल हो गए हो। शोध में पाया गया कि 30-40 साल की उम्र के कपल के बीच झगड़े और बहस ईर्ष्या, धर्म और परिवार जैसे विषयों के कारण होती है। जबकि 70 साल से अधिक उम्र वाले कपल्स के बीच बहस अंतरंगता, फुर्सत के पल, घरेलू समस्याएं, हेल्थ, कम्युनिकेशन और पैसे के विषय पर होती है।

रिलेशनशिप की वो कड़वी सच्चाईयां, जिसे कोई भी स्वीकार नहीं करना चाहता

शोध में यह भी सामने आया कि कपल्स अपनी समस्या का हल कैसे ढूंढते हैं। उन्होंने पाया कि जो भी कपल किसी मुद्दे पर बहस के दौरान झगड़ा करने से बचते हैं, वे अपनी बहस को खत्म करने का समाधान जल्दी ढूंढ लेते हैं। ऐसे कपल्स का व्यवहार ही उनकी खुशहाल जिंदगी की वजह है। शोध के मुताबिक, किसी भी परेशानी पर ज्यादा जोर देने से उस मुद्दे को सुलझाना मुश्किल हो जाता है। साथ ही इससे पति-पत्नी के बीच विश्वास भी घटने लगता है।

ये भी पढ़े…

ये हैं वो खास बातें जिन्हें महिलाएं अपने पार्टनर से छिपाती हैं

पार्टनर के करीब आने से पहले खुद से पूछे ये सवाल, मजबूत होगा रिश्ता

इन 4 परिस्थितियों में आपको हर हालात में अपने रिश्ते को दे देना चाहिए ब्रेक

पछतावा होने से पहले आप भी जान लीजिए प्यार और आकर्षण में अंतर

इन टिप्स के जरिए सास-बहू के रिश्तों में आ सकती है मधुरता

Related posts