14 जुलाई को लगातार चैनल बदलने पर मजबूर होंगे खेल प्रशंसक, एक ही दिन में होने वाले हैं ये दो बड़े मुकाबले

world cup and tennis match,

चैतन्य भारत न्यूज

साल 2018 में खेल प्रेमियों को उस समय अजीब परिस्थिति का सामना करना पड़ा था जब एक ही दिन फुटबॉल वर्ल्ड कप का फाइनल और पुरुषों का विंबलडन (वार्षिक टेनिस इवेंट) फाइनल मैच खेला गया था। वह दिन था 15 जुलाई जब फैंस के सामने एक ओर फ्रांस और क्रोएशिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मैच और दूसरी ओर नोवाक जोकोविच और केविन एंडरसन के बीच विंबलडन फाइनल मैच था। ऐसे में सबके सामने किसी एक मैच को चुनने की दुविधा थी। इस बार भी फैंस के सामने यह दुविधा आने वाली है क्योंकि 14 जुलाई यानी रविवार को इंग्लैंड-न्यूजीलैंड का क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल और विंबलडन पुरुष फाइनल है।

चूंकि दोनों ही मैच महत्वपूर्ण हैं तो ऐसे में प्रशंसकों को अपने टीवी चैनल लगातार बदलने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। न सिर्फ फैंस बल्कि फॉर्मूला-1 स्टार लुइस हेमिल्टन भी इस बात से नाखुश हैं कि क्रिकेट वर्ल्ड कप और विंबलडन फाइनल एक ही दिन आयोजित हो रहा है। इतना ही नहीं बल्कि इसी दिन फॉर्मूला-1 ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2019 टूर्नामेंट भी आयोजित किया जा रहा है। हेमिल्टन का कहना है कि, ‘मैं यह नहीं समझ पा रहा कि आयोजकों ने अन्य बड़े टूर्नामेंट के दिन ही रेस आयोजित कराने का फैसला क्यों किया। मैं उम्मीद करता हूं कि वे भविष्य में ऐसा नहीं करेंगे।’

खेल प्रशंसकों ने यह सवाल खड़े किए हैं कि, खेल संघों को यह सोचना चाहिए कि विंबलडन एक वार्षिक टेनिस इवेंट है, जबकि वर्ल्ड कप 4 साल में एक बार आता है। कुछ लोगों ने यह सुझाव भी दिया है कि, खेल संघों को अपने प्रशंसकों के दृष्टिकोण से यह फैसला लेने की जरूरत है कि आगे से दो बड़े इवेंट एक ही तारीख को ना टकराएं। गौरतलब है कि, क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने साल 1992 के बाद अब जाकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। वहीं विंबलडन में पुरुषों के एकल वर्ग का फाइनल खेल जाएगा।

Related posts