सदी का सबसे बड़ा तूफान Amphan हो रहा और ज्यादा ताकतवर, तेज हवाएं और बारिश शुरू, टूटकर गिर रहे पेड़

चैतन्य भारत न्यूज

चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan Cyclone) आज यानी 20 मई 2020 की दोपहर को भारत के कई तटीय राज्यों से टकरा सकता है। माना जा रहा है कि यह ओडिशा और बंगाल के इलाकों तक दोपहर 2 बजे के आसपास पहुंचेगा। इस दौरान 155 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, तूफान के कारण ओडिशा और बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी और समुद्र में चार-पांच मीटर ऊंची लहरें उठेंगी।

 

जानकारी के मुताबिक, अम्फान इस सदी का सबसे बड़ा तूफान है। इसी वजह से इसके रास्ते में आने वाले सभी राज्य अलर्ट पर हैं। इसके आने से पहले ही बंगाल और ओडिशा में तेज हवाएं और बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार यह चक्रवात उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा में काफी रफ्तार में आगे बढ़ रहा है। अनुमान है कि इसकी गति अभी और बढ़ेगी। साइक्लोन अम्फान आज दोपहर तक पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हादिया में टकरा सकता है। तूफान के खतरे को देखते हुए ओडिशा में 1704 कैम्प बनाए गए हैं। साथ ही 1,19,075 लोगों को तटिए इलाके से दूर ले जाया गया है। बुधवार सुबह ही ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चल रही है, जहां पेड़ों को उखड़ते हुए भी देखा जा रहा है। इसके अलावा समुद्र के पास ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं।


बता दें 15 मई को विशाखापट्टनम से 900 किलोमीटर दूर दक्षिणी बंगाल की खाड़ी की कम दबाव और गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र बननाा शुरू हुआ। 17 मई को जब अम्फान दीघा से 1200 किलोमीटर दूर था, तब यह तूफान में बदल गया। फिर 18 मई की शाम तक अम्फान महा तूफान यानी सुपर साइक्लोन में तब्दील हो गया। मंगलवार दोपहर को इसकी गति 200-240 किमी प्रतिघंटा की हवाओं के साथ चरम तक पहुंच गई है। किसी के साथ यह सदी का सबसे बड़ा और भयानक तूफान बन गया।

बता दें तूफानों के रिकॉर्ड 1890 से जमा किए जा रहे हैं। 130 वर्षों में केवल चार बार (1893, 1926, 1930, 1976) में 10 बार चक्रवाती तूफान आए। सबसे ज्यादा 66 तूफान 70 के दशक में आए। 1967 के बाद सबसे ज्यादा 9 तूफान पिछले साल आए थे।

ये भी पढ़े…

थाईलैंड ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम अम्फा, आप भी जानिए कैसे तय किए जाते हैं तूफानों के नाम

अम्फान तूफान ने आने से पहले ही मचाई तबाही, हो सकता है और विनाशकारी

 

Related posts