बंगाल तट से टकराया प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’, 2 लोगों की मौत, अगले 6-8 घंटे बेहद गंभीर

bengal cyclone

चैतन्य भारत न्यूज

कोलकाता. प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों से टकरा गया है। तूफान के चलते राज्य में जगह-जगह अत्यधिक बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं। पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाओं की चपेट में आने से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है।



जानकारी के मुताबिक, तूफान प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव कार्य जारी है। इसके अलावा कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शनिवार शाम 6 बजे से अगले 12 घंटों तक उड़ानों का संचालन स्थगित कर दिया गया था। तूफान का असर बांग्लादेश और ओडिशा के भी कुछ हिस्सों में देखने को मिला। तेज हवा के चलते कई पेड़ उखड़ गए हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि समय बीतने के साथ यह तूफान कमजोर हो जाएगा। तूफान के चलते कई जगह भूस्खलन की खबर है, जिससे कि सुंदरबन डेल्टा पर उत्तर-पूर्व में बांग्लादेश को नुकसान पहुंचा। कई इलाकों में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। जिससे लोगों की जान को खतरा बना हुआ है।


बता दें शनिवार को तूफान का असर ओडिशा में भी देखने को मिला था। तेज हवाओं के चलते वहां सैकड़ों पेड़ उखड़ गए। ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में 1070 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। साथ ही बालासोर और जगतसिंहपुर जिले में भी 1500 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया। भले ही तूफान गुजर गया हो लेकिन उत्तरी ओडिशा और बंगाल के तटीय इलाकों में अभी मछुआरों को समुद्र के पास न जाने की चेतावनी दी है।


बता दें, अगले 6 घंटो के दौरान पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों पर समुद्र में हाइटाइड आएंगे। बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में समुद्र में स्थिति काफी गंभीर रहेगी। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे सुधार होगा। इसके अलावा अगले 18 घंटे तक बंगाल की खाड़ी में न जाने की हिदायत दी गई है। तूफान के चलते दक्षिण असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम के कुछ इलाकों में अगले 36 घंटे में मध्यम या भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

ये भी पढ़े… 

चक्रवाती तूफान बुलबुल ने ओडिशा तट पर मचाई तबाही, तेज हवा ने सैकड़ों पेड़ों को उखाड़ फेंका

कमजोर पड़ा महा चक्रवात, अगले 24 घंटे में दिखेगा बुलबुल तूफान का प्रचंड रूप

चक्रवाती तूफान महा और बुलबुल ने देश को दो तरफ से घेरा, चिंता में लोग

 

Related posts