अम्फान और निसर्ग के बाद एक और चक्रवाती तूफान जल्द ही दे सकता है दस्तक, भारी बारिश का अलर्ट

bulbul cyclone

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारत में कोरोना संकट के बीच दो तूफान अम्फान और निसर्ग तो तबाही मचा ही चुके हैं और अब देश के सर पर एक और तूफान का खतरा मंडरा रहा है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के चलते दबाव वाले क्षेत्र में चक्रवाती तूफान उत्पन्न हो सकता है। इस तूफान का नाम ‘गति’ है।

डिप्रेशन में बदल जाएगा तूफान

हालांकि, मौसम विभाग ने इस बात की भी जानकारी दी है कि यदि बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान उठेगा भी तो इसकी क्षमता हाल में आए चक्रवाती तूफान अम्फान के मुकाबले काफी कम होगी और इससे जानमाल के नुकसान की संभावना भी कम है। अगले कुछ दिनों में इस तूफान के भारतीय तट से टकराने की उम्मीद है। लेकिन इस बार चक्रवाती तूफान की जगह यह एक डिप्रेशन में बदल जाएगा।

ओडिशा में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 10-11 जून में बंगाल की खाड़ी की तरफ से ओडिशा के तट पर यह तूफान दस्तक दे सकता है। इसके बाद मानसून शुरू हो जाएगा। बता दें कि समुद्र में कम दबाव का क्षेत्र आमतौर पर किसी भी तूफान का पहला स्टेज होता है। माना जा रहा है कि अगर यह चक्रवाती तूफान में तब्दील नहीं भी होता है, तब भी तटीय इलाकों में तेज़ बारिश हो सकती है। 10 जून तक ओडिशा में भारी बारिश होने की आशंका है।

पिछले एक महीने में 2 चक्रवाती तूफान

बता दें पिछले एक महीने में देश दो चक्रवाती तूफानों ने तांडव मचाया था। पहला तूफान अम्फान पिछले महीने बंगाल और ओडिशा में आया था। ये भारत में इस सदी का पहला सुपर साइक्लोन था। इस तूफान से बंगाल और ओडिशा में भारी नुकसान हुआ था। अकेले बंगाल में अम्फान तूफान से 80 से ज्यादा मौतें हुई थीं। इसके बाद 3 जून को अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से निसर्ग तूफान ने तबाही मचाई थी। इस चक्रवाती तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा थी। महाराष्ट्र और गुजरात में निसर्ग तूफान से भारी नुकसान हुआ था।

ये भी पढ़े…

बांग्लादेश ने दिया तूफान को निसर्ग नाम, आप भी जानिए कैसे होता हैं तूफानों का नामकरण

सदी का सबसे बड़ा तूफान Amphan हो रहा और ज्यादा ताकतवर, तेज हवाएं और बारिश शुरू, टूटकर गिर रहे पेड़

थाईलैंड ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम अम्फान, आप भी जानिए कैसे तय किए जाते हैं तूफानों के नाम

Related posts