Tauktae तूफान ने हर जगह मचाई तबाही, टूटते पेड़, उखड़ते खंभे, उड़ती छतें, अब तक 8 लोगों की मौत

चैतन्य भारत न्यूज

चक्रवाती तूफान तौकते लगातार भयानक होता जा रहा है। अरब सागर से उठे इस चक्रवाती तूफान को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है। केरल, कर्नाटक और गोवा में तो इस तूफान ने तबाही मचा दी है और अब तौकते का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है। लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 17 और 18 मई को गुजरात में भारी बारिश की संभावना है। 18 मई की सुबह यह पोरबंदर और भावनगर जिले के महुआ के बीच से गुजरेगा। IMD ने गुजरात तथा दमन एवं दीव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है।

अबतक इस तूफान की वजह से प्रभावित इलाकों में आठ लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों पेड़ गिर चुके हैं और कई गांव तक प्रभावित हुए हैं। महाराष्ट्र में भी घर-मकानों को क्षति पहुंची है। तूफान की आहट के साथ गुजरात के तटीय इलाके में आज और कल भारी बारिश की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आज शाम तक ताउते गुजरात के तट से टकराएगा और इसी बीच मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को बंद करने का फैसला लिया गया है। आपदा से निपटने के लिए NDRF की 50 टीमें तैनात की गई हैं।

गुजरात के कच्छ में तूफान से तबाही की आशंका को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है। साथ ही तटीय इलाकों के मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में तूफान के पहुंचने के दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Related posts