‘फैनी’ के बाद अब ‘वायु’ तूफान आ रहा है तबाही मचाने, अगले दो दिन इन इलाकों में 100 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा

vayu toofan,cyclone,gujarat,maharashtra,Arabian sea,

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिन में भारत के कुछ इलाकों में तूफान आने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात के कुछ तटवर्ती इलाकों में ‘वायु’ तूफान आने वाला है। अरब सागर से उठने वाला यह चक्रवाती तूफान करीब 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर/प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरात के कई इलाकों में तबाही मचा सकता है।

गुजरात के इन इलाकों में होगी तेज बारिश

वायु तूफान 12-13 जून के बीच में गुजरात में दस्तक दे सकता है। इस तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत और भी कई तटवर्ती इलाके जैसे वेरावल, भुज और सूरत में बारिश हो सकती है। वायु तूफान आने पर 90-100 किलोमीटर/ प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। अरब सागर से लगे उत्तरपूर्वी इलाके में हवा की रफ्तार 115 किलोमीटर/प्रति घंटा भी रह सकती है।

भारत ने रखा इस तूफान का नाम

मौसम विभाग ने बताया कि, 12 जून को दक्षिण गुजरात और साथ ही महाराष्ट्र के कुछ तटवर्ती इलाकों में 50-60 किलोमीटर से लेकर 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। इसके बाद 13 जून को हवा की रफ्तार अरब सागर से सटे उत्तरी इलाके में 110-120 किलोमीटर से लेकर 135 किलोमीटर हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लक्षद्वीप के दक्षिणपूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में बने डिप्रेशन की वजह से गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इस बार आने वाले चक्रवाती तूफान का नाम ‘वायु’ भारत ने रखा है।

फैनी ने मचाई थी तबाही 

गौरतलब है कि, मई महीने की शुरुआत में बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान फैनी आया था जिसने ओडिशा में तबाही मचा दी थी। इस तूफान के कारण ओडिशा में करीब 64 लोगों की मौत हो गई। फैनी तूफान आने पर ओडिशा के कुछ तटवर्ती इलाकों में 200 किलोमीटर/प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली थी।

ये भी पढ़े… 

बांग्लादेश ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम फैनी, आप भी जानिए कैसे तय होते हैं तूफानों के नाम

 

Related posts