मुंबई तट से गुजरा चक्रवाती तूफान ‘वायु’, 165 की गति से कल गुजरात में दे सकता है दस्तक

vayu toofan,vayu cyclone,mumbai

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. चक्रवाती ‘वायु’ तूफान तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही गुजरात के तटवर्ती इलाकों में वायु के दस्तक देने की चेतावनी जारी कर दी है। जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 8:30 बजे वायु मुंबई कोस्ट के पास से गुजरा।

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर से उठने वाला यह तूफान 140-150 किमी/प्रति घंटा की रफ्तार के साथ गुजरात के कई इलाकों में दस्तक देगा। सूत्रों के मुताबिक, वायु तूफान बुधवार देर रात या फिर गुरुवार सुबह गुजरात के कुछ तटीय इलाकों से टकरा सकता है। सरकार ने इस आपदा से बचने के लिए पहले ही कमर कस ली है। तूफान से बचाव के लिए राज्य और केंद्र सरकार ने बड़ी तैयारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात में वायु तूफान की अधिकतम गति 165 किमी/प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। तूफान के समय किसी अनहोनी से बचने के लिए भारतीय सेना, एनडीआरएफ समेत कई बड़ी सुरक्षा एजेंसिया तैनात की गई हैं।

सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए कई जिलों में स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। 13 जून को वायु के गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान के और गंभीर रूप धारण करने की संभावना जताई है। चक्रवात वायु को देखते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में 13 से 15 जून तक आयोजित होने वाले 3 दिवसीय शाला प्रवेशोत्सव (स्कूल उत्सव का स्वागत) कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया है।

ये भी पढ़े…

फैनी के बाद अब वायु तूफान आ रहा है तबाही मचाने, अगले दो दिन इन इलाकों में 100 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा

बांग्लादेश ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम फैनी, आप भी जानिए कैसे तय होते हैं तूफानों के नाम

Related posts