फिर लौट रहा है चक्रवाती तूफान ‘वायु’, अगले 36 घंटों में कच्छ के तटों पर दे सकता है दस्तक

vayu toofan,vayu cyclone,gujarat

चैतन्य भारत न्यूज

गुजरात के तटों से चक्रवाती तूफान वायु का खतरा अभी टला नहीं है। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि वायु एक बार फिर गुजरात में दस्तक दे सकता है। दो दिन पहले वायु गुजरात तट से गुजरते हुए ओमान की ओर चला गया था। लेकिन अब यह 17 से 18 जून के बीच कच्छ के तटों से टकरा सकता है। हालांकि, यह अनुमान लगाया गया है कि इस बार वायु तूफान की तीव्रता काफी कम होगी।

वायु के आने पर तेज रफ्तार हवाओं के साथ ही झमाझम बारिश होने के भी आसार हैं। इस चक्रवाती तूफान का असर कच्छ के अलावा पोरबंदर और द्वारका में भी पड़ सकता है। अगले 48 घंटों में चक्रवात वायु का पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान है। इसके बाद यह फिर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है। वायु तूफान को लेकर एक बार फिर गुजरात राज्य का प्रशासन अलर्ट पर है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा, ‘वायु तूफान अपनी दिशा बदल सकता है और कच्छ के तटों पर 17 से 18 जून के बीच दस्तक दे सकता है।’

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने तूफान को लेकर एक बैठक की। इस बैठक में उन्होंने कहा कि, अगले 24 घंटे गुजरात के लिए अहम रहेंगे। इस दौरान स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें हाई अलर्ट मोड पर रहेंगी। चक्रवाती वायु के कारण गोवा और मुंबई में मानसून के आने में देरी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, वायु से गुजरात के पोरबंदर, दिव, सोमनाथ, जूनागढ़ और द्वारका के क्षेत्रों के प्रभावित होने की संभावना है।

ये भी पढ़े…

बांग्लादेश ने रखा चक्रवाती तूफान का नाम फैनी, आप भी जानिए कैसे तय होते हैं तूफानों के नाम

Related posts