छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच एनकाउंटर, कई नक्सलियों के मारे जाने की आशंका

चैतन्य भारत न्यूज

रायपुर. छ्त्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच रविवार को दोपहर में बड़ी मुठभेड़ हो गई। इस दौरान कई नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। जबकि एक नक्सली का शव बरामद हुआ है। यह गोलीबारी दोपहर करीब 2 बजे हुई।

जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबल के जवानों और कटेकल्याण एरिया कमेटी के नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। पुलिस ने एक नक्सली के शव को बरामद किया है। मृत नक्सली वेट्टी हूंगा पर एक लाख रुपए का इनाम था। साथ ही सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से 2 किलो का IEED विस्फोटक, एक 8 mm की पिस्टल, एक भरमार बंदूक सहित तमाम नक्सली साहित्य और अन्य सामग्री बरामद किया है।

बता दें कि पिछले हफ्ते छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सली हमले के दौरान जवाबी कार्रवाई में शहीदों ने 12 नक्सलियों को ढेर कर दिया था, जिसमें कई गंभीर रूप से घायल भी बताए जा रहे हैं। नक्सलियों के साथ हुई इस मुठभेड़ में 22 जवान शहीद और 32 घायल हुए थे। वहीं, एक जवान को नक्सली पकड़ ले गए थे, जिसे उन्होंने 6 दिन बाद रिहा कर दिया था।

सरकार के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में 8 जिले नक्सल प्रभावित हैं। इनमें बीजापुर, सुकमा, बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर, राजनंदगांव और कोंडागांव शामिल हैं। सुरक्षाबल या पुलिस जब भी नक्सलियों को पकड़ने जाती है, तो ये नक्सली उन पर हमला कर देते हैं। गृह मंत्रालय की सालाना रिपोर्ट और लोकसभा में दिए जवाब के आंकड़े बताते हैं कि पिछले 10 साल में यानी 2011 से लेकर 2020 तक छत्तीसगढ़ में 3 हजार 722 नक्सली हमले हुए। इन हमलों में हमने 489 जवान खो दिए।

Related posts