गणतंत्र दिवस की परेड में देश की नारी शक्ति दिखाएगी करतब, जोरों-शोरों से चल रही तैयारियां

crpf women

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. 71वें गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार देश की नारी शक्ति अपनी जांबाजी दिखाने को तैयार है। 26 जनवरी के मौके पर सीआरपीएफ की डेयरडेविल्स टीम मोटरसाइकिल पर अलग-अलग तरीके के करतब दिखाएगी। इनके करतब में 9 शानदार तरीके शामिल हैं।


65 जाबांज महिलाएं दिखाएंगी करतब

ऐसा पहली बार होगा जब सीआरपीएफ की डेयरडेविल्स टीम राजपथ पर 26 जनवरी के मौके पर मोटरसाइकिल के जरिए अलग-अलग तरीके के करतब दिखाने वाली है। जानकारी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस की परेड के बाद राजपथ पर 65 सीआरपीएफ की जांबाज कमांडो करतब दिखाएंगी। सीआरपीएफ अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बाइक पर महिलाएं राइफल पोजीशन, बीम पोजीशन, पिस्टल पोजीशन, पिरामिड पोजीशन सहित संयुक्त मोटरसाइकिल पोजीशन को दिखाएंगी।

2014 में हुई थी टीम की स्थापना 

महिला डेयरडेविल टीम का नेतृत्व कर रही सीमा नाग ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि, ‘उनकी इस टीम की स्थापना 2014 में की गई थी। इससे पहले स्टेचू ऑफ यूनिटी की परेड में भी इन लोगों ने इसी तरीके के करतब दिखाए थे।’ सीमा नाग ने बताया कि, उनकी टीम काफी सशक्त है और उनके अंदर हौसला है कि कैसे अपने काम को अंजाम तक पहुंचाना है। इसके लिए टीम राजपथ पर काफी प्रैक्टिस भी कर रही है, जिससे कि 26 जनवरी के दिन करतब करते समय किसी भी प्रकार की गलती न हो।

डेयरडेविल्स महिलाएं सशक्त और मजबूत

सीआरपीएफ के डीआईजी भारत भूषण वैद्य ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, ‘उनकी इस टीम में मौजूद डेयरडेविल्स महिलाएं काफी सशक्त और मजबूत हैं। उनको ऐसे काम करने में किसी तरीके की परेशानी नहीं होती है।’ भारत भूषण वैद्य ने आगे कहा कि, ‘उनकी टीम में जो महिला बटालियन है वो अलग-अलग राज्यों में तैनात की गई है। उन्हें इस टीम में शामिल किया गया है।’ भारत भूषण वैद्य के मुताबिक, टीम में शामिल कई महिलाएं जम्मू कश्मीर में आतंकवाद प्रभावित इलाके में तैनात हैं तो कई महिलाएं उत्तर-पूर्व के राज्यों में कानून व्यवस्था पर नजर रख रही हैं। साथ ही इस टीम में कई ऐसी भी महिलाएं हैं जो नक्सल प्रभावित राज्यों मे भी तैनात हैं।

ये भी पढ़े…

गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगी उप्र, मप्र समेत 16 राज्यों की झांकियां, इन तीन राज्यों को नहीं मिली अनुमति

कौन हैं जेअर बोल्सोनारो? जिन्हें पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि किया आमंत्रित

सेना दिवस पर पुरुष परेड का नेतृत्व करने वाली पहली महिला तान्या शेरगिल, बचपन से ही हथियाराें से खेलने का शौक

Related posts