बारिश में इन 5 जगहों पर जरूर जाएं घूमने, होगा जन्नत का अहसास

चैतन्य भारत न्यूज

बारिश के मौसम में चारों तरफ हरियाली की चादर बिछ जाती है और ऐसे में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। बारिश के मौसम में घूमने जाना आपके लिए एक यादगार लम्हा हो सकता है। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां बारिश के मौसम में घूमना आपको जन्नत का एहसास देगा। आइए जानते हैं इन खूबसूरत जगहों के बारे में…

लोनावला 

बारिश में घूमने के लिए लोनावला बेहतरीन जगहों में से एक है। इस जगह बारिश की शुरुआत के साथ पहाड़, हरे घाट, झरने और भी आकर्षक हो जातें हैं। बता दें पश्चिमी भारत में लोनावाला को झीलों का जिला कहते हैं जिनमें लोनावला झील, तिगौती झील, मानसून झील और वाल्वन झील प्रमुख हैं।

मालशेज घाट 

malshej ghat, rainy season,monsoon season

यह पुणे जिले के पश्चिमी घाटों की श्रेणी में स्थित एक प्रसिद्ध घाट है। इसे अनगिनत झीलों, चट्टानी पर्वतों के लिए जाना जाता है। बारिश के मौसम में इस जगह की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। झीले, ऊंचे पहाड़ और लंबे-लंबे पेड़ यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

चेरापूंजी

cherapunji, cherapunji best place, rainy season

देश की सबसे खूबसूरत जगहों में चेरापूंजी का नाम भी शामिल है। चेरापूंजी मेघालय में है। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि यहां सबसे ज्यादा बारिश होती है जिससे इस जगह की हरियाली कई गुना बढ़ जाती है। चेरापूंजी का नोहकलिकाई झरना बारिश के मौसम में और भी खूबसूरत हो जाता है।

दार्जिलिंग 

भारत की सबसे मनमोहक जगहों में दार्जिलिंग का नाम आता है। दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित है जहां आपको चारों ओर चाय के बागान देखने को मिलेंगे। बता दें दार्जिलिंग का हिमालयन रेलवे को यूनेस्को ने विश्व धरोहर के रूप में नामांकित किया है। बारिश के मौसम में लाखों लोग इस जगह घूमने आते हैं।

पंचगनी

पंचगनी महाराष्‍ट्र का एक बहुत खूबसूरत स्‍थान है। यहां आप गर्मियों, सर्दियों या बरसात किसी भी मौसम में जा सकते हैं। बारिश के मौसम में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है। यहां सभी ओर हरियाली नजर आएगी जो किसी का भी मन मोह ले. यदि आप प्रकृति की खूबसूरती देखने के शौकीन हैं तो ये जगह आपके लिए जन्नत से कम नहीं।

Related posts