यहां पत्‍नी को पीठ पर लादकर दौड़े 150 पति, 300 साल पुरानी है परंपरा

race, britain,couple race

चैतन्य भारत न्यूज

डार्किंग. ब्रिटेन के डार्किंग में 400 मीटर की रेस हुई जिसमें अकेले नहीं बल्कि पत्नी को पीठ पर बिठाकर दौड़ना होता है। 300 साल पुरानी इस रेस में करीब 150 पति दौड़े। इस दौरान मैदान में काफी रोमांचक नजारा था।



race, britain,couple race

जानकारी के मुताबिक, रेस में हिस्सा लेने के लिए महिलाओं का वजन कम से कम 50 किलो होना चाहिए। दिलचस्प बात यह है कि रेस जीतने के लिए महिलाएं तीन माह पहले से ही अपना वजन कम करने लगती हैं। 400 मीटर की इस रेस में पत्नी को पीठ पर उल्टा लटकाकर दौड़ना था। यानी पत्नी का सिर नीचे और टांगे पति की गर्दन में।

इसमें विजेता को ट्रॉफी और करीब 15 हजार रुपए का इनाम दिया गया। कहा जाता है कि, यह प्रतियोगिता बीच में बंद कर दी गई थी। लेकिन 13 साल पहले इसे दोबारा शुरू किया गया। सालाना होने वाले कॉन्टेस्ट का मकसद- लोगों को एक जगह इकट्ठा कर खुशियां बांटना हैं।

race, britain,couple race

बता दें इससे पहले फिनलैंड के शहर सोंकजारवी में इस तरह की रेस हो चुकी है। इस प्रतियोगिता में 13 देशों के 53 जोड़ों ने हिस्‍सा लिया था। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन और स्‍टोनिया आदि देशों के लोग भी शामिल हुए। पिछले 25 सालों से आयोजित होने वाली इस रेस को देखने के लिए भी हजारों प्रशंसकों की भीड़ वहां जमा थी।

ये भी पढ़े…

दूल्हे ने लगाई 12 किलोमीटर तक दौड़, पीछे-पीछे भागे 50 बाराती, जानें मामला

भैसों की रेस में उसेन बोल्ट से भी तेज दौड़ा यह भारतीय युवक, खेल मंत्री देंगे मौका

एक्सप्रेस ट्रेन से भी तेज दौड़ता है यह घोड़ा, करोड़ों में है कीमत

Related posts