दिल्ली चुनाव: ज्यादातर एग्जिट पोल में AAP को प्रचंड जीत की उम्मीद, मुस्लिम समुदाय का जबरदस्त समर्थन

delhi election

चैतन्य भारत न्यूज 

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को वोटिंग हुई। इस बार दिल्ली में कुल 61.5 फीसदी मतदान हुआ। दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे, लेकिन इससे पहले ही एक्जिट पोल के अनुमान आने शुरू हो गए हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों से पता चल रहा है कि आम आदमी पार्टी (AAP) एक बार फिर दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है। वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) की स्थिति पहले से बेहतर होती नजर आ रही है, लेकिन वो सत्ता में आती हुई दिखाई नहीं दे रही है।


60% मुस्लिम मतदाताओं ने आप को दिया वोट

ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 70 में से 59 से 68 सीटों और बीजेपी को 2 से 11 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है। एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को 56 फीसदी, बीजेपी को 35 फीसदी और कांग्रेस को 5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। बता दें दिल्ली में 60 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं ने आम आदमी पार्टी के पक्ष में वोट दिया जबकि समुदाय के 18.9 फीसदी मतदाताओं ने बीजेपी के पक्ष में और 14.5 फीसदी कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया।

बीजेपी को जीत की उम्मीद

एग्जिट पोल्स के नतीजे आने बाद भी बीजेपी ने जीत की उम्मीदें नहीं छोड़ी है। कई नेताओं ने दिल्ली में जीत का दावा किया है। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष और उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी ने एग्जिट पोल के दावों को खारिज करते हुए कहा कि हमारे ट्वीट को संभाल के रख लीजिए, सभी एग्जिट पोल फेल होंगे। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि, ‘ये सभी एग्जिट पोल होंगे फेल। मेरी ये ट्वीट सम्भाल के रखियेगा। बीजेपी दिल्ली में 48 सीट लेकर सरकार बनायेगी । कृपया EVM को दोष देने का अभी से बहाना ना ढूंढे’।

पिछले चुनावी नतीजे

इससे पहले दिल्ली में साल 2015 में विधानसभा चुनाव हुए थे। इस चुनाव में भी केजरीवाल ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों को पछाड़ दिया था। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में केजरीवाल की पार्टी को 67 सीटें मिलीं। जबकि बीजेपी को महज तीन सीटें ही मिल सकी। वहीं, कांग्रेस की बात करें तो वह तो दिल्ली में अपना खाता भी नहीं खोल सकी।

ये भी पढ़े…

दिल्ली चुनाव: ट्वीटर पर भिड़े केजरीवाल और स्मृति ईरानी, दिल्ली CM को बताया महिला विरोधी

दिल्ली चुनाव: 10 बजे तक 6% मतदान, सीएम केजरीवाल-राष्ट्रपति समेत कई दिग्गजों ने डाले वोट, ड्यूटी के दौरान पोलिंग अधिकारी की मौत

दिल्ली चुनाव: 35% उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज, 32 के खिलाफ महिला अत्याचार के मामले

Related posts