दिल्ली विधानसभा चुनाव: नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, 21 जनवरी तक दाखिल किए जा सकेंगे पर्चे

delhi election

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए मंगलवार यानी आज से नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बता दें दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को मतदान होंगे और इसके नतीजे तीन दिन बाद यानी 11 फरवरी को आएंगे।


24 जनवरी तक वापस ले सकते हैं नामांकन

दिल्ली के सीईओ कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि, ‘70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी। नामांकन का समय सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा।’ अधिकारी के मुताबिक, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी है। अगले दिन यानी 22 जनवरी से नामांकन पत्रों की जांच (स्क्रूटनी) होगी। जबकि अपना नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 24 जनवरी तय की गई है।

22 फरवरी को खत्म हो रहा कार्यकाल

बता दें दिल्ली में कुल 1.46 करोड़ मतदाता हैं। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को खत्म हो रहा है। नियमों के अनुसार, कार्यकाल खत्म होने के पहले ही चुनाव कराकर नई विधानसभा का गठन हो जाना है।

पिछले चुनाव के नामांकन पर एक नजर

  • 1413 नामांकन पत्र हुए थे दाखिल।
  • 231 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र हुए निरस्त।
  • 20 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र लिया था वापस।
  • 673 उम्मीदवारों ने चुनाव में आजमाई थी किस्मत।

पिछले चुनावी नतीजे

पिछले चुनावी नतीजों पर नजर डाले तो 2015 में दिल्ली में छठी बार विधानसभा चुनाव हुए थे। उस चुनाव में आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों को पछाड़ दिया था। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में केजरीवाल की पार्टी को 67 सीटें मिलीं। जबकि बीजेपी को महज तीन सीटें ही मिल सकी। वहीं, कांग्रेस की बात करें तो वह तो दिल्ली में अपना खाता भी नहीं खोल सकीं। पूर्ण बहुमत के साथ गठित हुई आप सरकार में अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बने थे।

ये भी पढ़े…

दिल्ली विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने 45 सीटों पर तय किए उम्मीदवारों के नाम! रात 3 बजे तक चली बैठक

1993 से अबतक दिल्ली में कुल 6 बार हुए चुनाव, देखें कब किसके सिर सजा मुख्यमंत्री का ताज

दिल्ली में 8 फरवरी को होगा मतदान, 11 को आएंगे नतीजे

Related posts