15 हजार की स्कूटी पर आखिर कैसे लगा 23 हजार रुपए का जुर्माना? जानिए

gurugram,

चैतन्य भारत न्यूज

नए ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद नियम तोड़ने वालों पर कड़ा जुर्माना लगाने के आदेश दिए गए हैं। एक तरह से कहा जाएं तो नियम का उलंघन करने वाले व्यक्ति को पहले के मुकाबले अधिक जुर्माना भरना पड़ेगा। लेकिन लाेगाें के रवैये में काेई बदलाव नहीं दिख रहा है। ऐसा ही एक मामला हरियाणा के गुड़गांव से आया है, जहां स्कूटर सवार ने हेलमेट नहीं पहना था। इतना ही नहीं बल्कि उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, प्रदूषण प्रमाण-पत्र और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी नहीं मिला।

ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटा ताे जुर्माने की रकम 23 हजार पहुंच गई। खास बात यह है कि जिस स्कूटी के ऊपर चालान काटा गया है, उसकी वर्तमान में मार्केट वैल्यू 15 हजार रुपए है। ऐसे में गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस का यह चालान पूरे इलाके में चर्चा का विषय बन गया है। सभी लोग इस चालान के बारे में बातें कर रहे हैं और सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर 15 हजार की स्कूटी का चालान 23 हजार रुपए कैसे आ सकता है। तो आइए जानते हैं आखिर दिनेश मदान नाम के इस चालक का 23 हजार का चालान कैसे कटा?

इस तरह बढ़ी पेनाल्टी

कागज     जुर्माना

आरसी-    5 हजार

प्रदुषण-    10 हजार

बीमा-      2 हजार

डीएल –    5 हजार

बिना हेलमेट-  1 हजार

कुल योग :   23 हजार

बता दें कि एक सितंबर से देश भर में सड़क यातायात के नए नियम लागू हुए हैं जिसके तहत चालान और जुर्माने की रकम 10 गुना बढ़ा दी गई है। आप जरा सी सावधानी और डिजिलॉकर या फिर एमपरिवहन एप का इस्तेमाल करें तो ऐसे चालान और झंझट से मुक्ति पा सकते हैं।

जी हां..इसके लिए वाहन चालकों को अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले डिजिलॉकर और एमपरिवहन एप को डाउनलोड करना होगा। इस एप पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद इस एप में आप अपनी आरसी, लाइसेंस इंश्योरेंस की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपको यह सब चीजें अपने पास रखने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। खास बात यह है कि इसकी मदद से आप कहीं भी ट्रैफिक पुलिस को जरूरत पढ़ने पर ये सभी कागजात दिखा सकते हैं।

ये भी पढ़े…

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं, भरना पड़ सकता है 10 हजार तक का जुर्माना

सितंबर से लागू होंगे नए ट्रैफिक नियम, तोड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना

 

Related posts